Latest News

WhatsApp पर फॉलो करें ये आसान टिप्स, ज्यादा सिक्योर रहेंगे आपके चैट्स

Neemuch headlines August 16, 2021, 8:49 pm Technology

WhatsApp का काफी पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. इसमें चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. लेकिन इसमें डेटा का प्रोटेक्शन भी जरूरी है.

स्कैम से बचने के लिए हमें WhatsApp सेटिंग में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को वेरिफाई करें:-

जब आप किसी चैट्स करते हैं तो वो डिफॉल्ट एन्क्रिप्टेड होता है. लेकिन जब आप किसी सेंसिटिव इन्फोर्मेशन जैसे बैंक डिटेल्स, कार्ड डिटेल्स को शेयर कर रहे हो तो जरूरी है कि आप इसे दोबारा वेरिफाई कर लें. इसके लिए आपको किसी कॉन्टैक्ट के साथ चैट विंडो को ओपन करना होगा. इसके बाद कॉन्टैक्ट नेम पर टैप करके Encryption पर क्लिक कर लें. इसको वेरिफाई करने के लिए स्कैन बटन पर क्लिक करें या मैन्यूअली भी डिजिट्स को कंपयेर किया जा सकता है.

टू-स्टेप वेरिफिकेशन को एनेबल करें:-

WhatsApp में टू-फैक्टर एनेबल करके आप अपनी सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं. इससे जब भी आप नए डिवाइस में WhatsApp रजिस्टर करेंगे तो आपसे पिन मांगा जाएगा. इसके लिए सेटिंग में जाकर अकाउंट सेटिंग में जाएं. यहां पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर जाकर छह अंक का पिन कोड सेट कर लें. रिकवरी के लिए आप ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बैकअप को ऑफ कर दें:-

WhatsApp में चैट्स एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड होता है. ये यूजर्स को चैट बैकअप करने की परमिशन देता है. WhatsApp बैकअप अभी तक इन्क्रिप्टेड नहीं है. इसको लेकर फिलहाल WhatsApp टेस्ट कर रहा है. इस वजह से अगर आप क्लाउड पर चैट्स को स्टोर करते हैं तो वो लीक हो सकते हैं.

स्कैम से बचें:-

आपको WhatsApp पर स्कैम के कई मैसेज मिल सकते हैं. इसमें दावा किया जाता है आपका WhatsApp अकाउंट एक्सपायर हो रहा है.

इसे गोल्ड या प्रीमियम वर्जन में अपडेट कर लें. आपको बता दें कि WhatsApp पूरी तरह से फ्री है. इस वजह से ऐसे स्कैम वाले लिंक पर क्लिक ना करें.

Related Post