Latest News

राजस्थान में तेज बारिश का इंतजार कर रहे प्रदेशवासियों से लिए बड़ी खबर है।

Neemuch headlines July 18, 2021, 10:06 am Technology

जयपुर। राजस्थान में तेज बारिश का इंतजार कर रहे प्रदेशवासियों से लिए बड़ी खबर है। मौसम विभाग ने 21 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

इस दौरान जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग और पूर्वी राजस्थान के अन्य जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो रविवार को जयपुर जिले में तेज बारिश होगी और शाम को पूर्वी राजस्थान पर मेहर बरसेगी। यह भी अनुमान लगाया जा है कि  19 जुलाई को सबसे भारी बारिश होगी। जयपुर और भरतपुर के कुछ इलाकों में 3 से 8 इंच तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अगले चार दिनों तक वज्रपात की भी संभावना जताई जा रही है। राजस्थान में मौसम लगातार रंग बदल रहा है। मानसून की दस्तक के 22 दिन बाद प्रदेश में झमाझम बारिश हुई थी, लेकिन पूरे प्रदेश पर असर नहीं दिखा सकी।

पिछले कुछ दिनों से अधिकतर स्थानों पर तेज बारिश का इंतजार किया जा रहा है, जिसमें राजधानी जयपुर भी शामिल है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले एक सप्ताह तक बारिश क दौर चलेगा और चार दिन तक प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी से अतिभारी बारिश दर्ज की जाएगी। उधर, जयपुर सहित प्रदेश के अधिकतर इलाकों में गर्मी ने पसीना-पसीना कर रखा है। बारिश होती है तो प्रदेशवासी राहत की सांस ले सकेंगे। बारिश को लेकर किसानों का लम्बा इंतजार भी खत्म होगा। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि शनिवार को जयपुर जिले के कुछ भाग में भारी बारिश हो सकती है। बारिश का सबसे ज्यादा जोर  19 जुलाई को भरतपुर और जयपुर संभाग में रहेगा। 20 व 21 जुलाई को भी बारिश का दौर जारी रहेगा और कुछेक जगह पर भारी बारिश की संभावना है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट:-

मौसम विभाग की माने तो 18 जुलाई को अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, करौली, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। झुंझुनूं, टोंक, सीकर बारां, सवाई माधोपुर, करौली में कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है। उधर, 19 जुलाई को भरतपुर, अलवर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, जयपुर, झुंझुनूं में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। पश्चिमी राजसथान की बात करें तो 18 व 19 जुलाई को बाड़मेर, जालौर, नागौर, पाली, जोधपुर, बीकानेर में मेघगर्जन के साथ वज्रपात की संभावना है।

वहीं, 19 जुलाई को नागौर व चूरू जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

Related Post