मोदी मंत्रिमंडल: हार्वर्ड के पढ़े सिंधिया के सामने एयर इंडिया का विनिवेश सबसे बड़ी चुनौती

Neemuch headlines July 10, 2021, 8:32 am Technology

कांग्रेस का हाथ छोड़कर भाजपा का दामन थामने के साल भर बाद केंद्रीय मंत्री बनाए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय की बागडोर संभाल ली। हार्वर्ड और स्टेनफोर्ड में पढ़े सिंधिया कोरोना महामारी के चलते संकट से जूझ रहे उड्डयन मंत्रालय को नई उड़ान देंगे। उनके लिए एयर इंडिया का विनिवेश सबसे बड़ी चुनौती होगा।

 राज्यसभा सांसद की हैसियत से भाजपा में शामिल हुए थे। उनके साथ पूर्व सेना प्रमुख जनरल विजय कुमार सिंह ने भी उड्डयन राज्यमंत्री का पद संभालते हुए पीएम मोदी का आभार जताया। सिंधिया को सौंपा गया

मंत्रालय फिलहाल कोरोना महामारी के कारण मुश्किलों में है। हालांकि उनके पास इसे संभालने की पुश्तैनी काबिलियत भी है, उनके पिता माधव राव सिंधिया भी 1991-93 तक उड्डयन मंत्री रह चुके हैं। ज्योतिरादित्य ने मंत्री पद की शपथ लेते वक्त भी पिता को याद कर उनका आशीर्वाद लिया था।

लॉकडाउन के कारण पहले उड़ानें बंद रहने और फिर सीमित संचालन के कारण इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था भी पटरी पर नहीं है। उधर, सरकार एयर इंडिया की विनेवश प्रक्रिया को आगे बढ़ा रही है। ऐसे में सिंधिया के लिए यह जिम्मेदारी चुनौतीपूर्ण होगी। लेकिन यूपीए सरकार में संचार, वाणिज्य, उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री की भूमिका में रह चुके सिंधिया अपने अनुभवों से इस मंत्रालय के लिए संकटमोचक बनने की पूरी कोशिश करेंगे। ग्वालियर राजघराने से आने वाले सिंधिया 2007 में यूपीए सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल हुए और 2014 तक केंद्रीय मंत्री रहे।

सिंधिया के पदभार संभालने के बाद केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उनके दफ्तर पहुंचकर उन्हें शुभकामनाएं दीं।

किसानों की आय दोगुनी करने का सपना होगा पूरा: मंडाविया केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का पदभार संभालते हुए केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम नरेंद्र मोदी का सपना जल्द पूरा होगा।

किसानों की आय बढ़ाने में उर्वरक की अहम भूमिका है। आगे कहा कि मैं पीएम की उम्मीदों पर खरा उतरने की पुरजोर कोशिश करूंगा और किसानों को बेहतर जिंदगी उपलब्ध कराने के उनके दृष्टिकोण की पूर्ति जल्द होगी। मंडाविया रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में बतौर राज्यमंत्री काम कर चुके हैं। कूच बिहार से पहली बाद सांसद बने निसित प्रमाणिक ने संभाला मंत्री पद पश्चिम बंगाल के कूच बिहार से पहली बार जीतकर सांसद बने निसित प्रमाणिक ने शुक्रवार को केंद्रीय युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री का पदभार संभाला।

प्रमाणिक 2019 में तृणमूल का दामन छोड़ भाजपा में शामिल हुए थे और आम चुनाव जीतकर संसद पहुंचे।

पीएम मोदी ने इस युवा नेता पर भरोसा जताते हुए उन्हें युवाओं से जुड़े मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है। पदभार ग्रहण करते हुए प्रमाणिक ने कहा, पीएम के भरोसे पर खरा उतरेंगे। पंकज चौधरी ने संभाला वित्त राज्यमंत्री का पदभार यूपी के महाराजगंज से सांसद पंकज चौधरी ने शुक्रवार को वित्त राज्यमंत्री का पदभार संभाल लिया। इसके साथ वित्तमंत्रालय में दो राज्यमंत्री हो गए। भागवत किशन राव कराड ने बृहस्पतिवार को ही पद संभाला था।

Related Post