एमपी राज्य ओपन बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं अगस्त में, ऐसी हो रही तैयारी

Neemuch headlines June 24, 2021, 2:03 pm Technology

भोपाल. मध्य प्रदेश बोर्ड के 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. लेकिन एमपी राज्य ओपन बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा से राहत नहीं मिली.

एमपी राज्य ओपन बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है. बोर्ड ने छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं देने का फैसला किया है. बोर्ड परीक्षा का आयोजन अगस्त में होगा. इसके लिए राज्य ओपन बोर्ड ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. एमपी राज्य ओपन बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 8000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. प्रदेश के सभी 52 जिलों में परीक्षा केंद्र तैयार किए जा रहे हैं. एक परीक्षा केंद्र पर 20 से 30 परीक्षार्थियों की ही परीक्षा ली जाएगी.

परीक्षा केंद्र पर होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन:-

कोरोना संक्रमण की दर कम होने के साथ ही राज्य ओपन बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा लेने का फैसला लिया है. ये परीक्षाएं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएंगी. इस दौरान परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होगा. छात्रों को परीक्षा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा. प्रत्येक परीक्षा कक्ष के बाहर हाथों को सेनेटाइज करने सेनेटाइजर मशीन लगाई जाएगी. परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी कर रहे सभी शिक्षकों का वैक्सीनेशन भी अनिवार्य होगा.

एमपी बोर्ड तैयार कर रहा अभी रिजल्ट का फॉर्मूला:-

बता दें कि सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों को जनरल प्रमोशन के फैसले के बाद ज्यादार राज्यों ने भी इस तरह का फैसला लिया है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है. अब फिलहाल एमपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट को लेकर फार्मूला तैयार करने में जुटा है. वहीं, कक्षा दसवीं के छात्र छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार हो रहा है.

Related Post