अवंतिका, मालवा और उदयपुर ट्रेनें अब चलेंगी रोजाना

Neemuch headlines June 20, 2021, 2:41 pm Technology

 रेलवे ने इंदौर से चलने वाली तीन ट्रेनों को अब नियमित करने का निर्णय लिया है।

कोरोना के कारण लोगों के यात्रा नहीं करने से इन ट्रेनों का संचालन प्रतिदिन के बजाए सप्ताह में तीन दिन कर दिया गया था। मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना के कारण यात्री सफर नहीं कर रहे थे। इसलिए कई ट्रेनों में केवल पांच प्रतिशत तक ही सीटें बुक हो पा रही थीं। इसलिए कुछ ट्रेनों को बंद किया गया था, जबकि कुछ का परिचालन सप्ताह में तीन दिन तक कर दिया गया था। अब इन्हें फिर से रोजाना चलाया जाएगा।

ये ट्रेनें चलेंगी रोजाना:-

- गाड़ी संख्या 02961 मुंबई-इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस (अवंतिका) 26 जून से तथा गाड़ी संख्या 02962 इंदौर-मुंबई सेंट्रल स्पेशल एक्सप्रेस 27 जून से सप्ताह में तीन दिन के स्थान पर प्रतिदिन चलेगी।

- गाड़ी संख्या 02919 डा. आंबेडकर नगर-श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस (मालवा) एक जुलाई से तथा गाड़ी संख्या 02920 श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा

- डा. आंबेडकर नगर स्पेशल एक्सप्रेस तीन जुलाई से तीन दिन के स्थान पर प्रतिदिन चलेगी।

-गाड़ी संख्या 09329 इंदौरउदयपुर स्पेशल एक्सप्रेस 28 जून से एवं गाड़ी संख्या 09330 उदयपुर-इंदौर स्पेशल एक्सप्रेस 29 जून से सप्ताह में तीन दिन के स्थान पर प्रतिदिन चलेगी।

अब एयरलाइंस के लौटने का इंतजार:-

कोरोना की दूसरी लहर के कारण वर्षों बाद देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या काफी कम हो गई है, लेकिन अब उम्मीद है कि अगले माह से उड़ान कंपनियां फिर से इंदौर से शुरुआत कर देंगी। हालांकि इंदौर गो एयर और एयर एशिया ने यहां से कामकाज समेट लिया है।

कोरोना की पहली लहर के कारण यात्रियों की कमी से इंदौर से कई एयरलाइंस ने अपने आपरेशन बंद कर दिए हैं। लहर के पहले तक इंदौर एयरपोर्ट से हर दिन 92 व्यावसायिक उड़ानें चलती थी। चार्टर्ड और विशेष विमानों के साथ इसमें सेना और मध्य प्रदेश फ्लाइंग क्लब की हर दिन आने-जाने वाली उड़ानों को शामिल कर लें तो यह आंकड़ा 120 तक भी पहुंच जाता था।

लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में हालात काफी खराब हो गए। 85 साल से पुराने इतिहास वाले एयरपोर्ट पर ऐसे भी दिन आए जब आने-जाने वाली उड़ानों की संख्या मिलाकर महज 10 पर आकर अटक गई। अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि फ्लायबिग, ट्रूजेट और विस्तारा जल्द ही अपनी उड़ानों का परिचालन फिर से शुरू कर देंगी जिससे उड़ानों की संख्या भी बढ़ जाएगी।

अभी इंदौर से स्टार एयर, इंडिगो और एयर इंडिया छह शहरों के लिए उड़ानों का संचालन कर रही हैं। एक जुलाई से बदलेंगे हालात:- ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह जादौन ने बताया कि उड़ान कंपनियां खुद तो सर्वे करती ही हैं, लेकिन वे हमारे फीडबैक पर भी निर्भर रहती हैं। दूसरी लहर के बाद मामलों में कमी आने पर यात्री सफर करेंगे। आरटीपीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता कम होने पर लोग सफर करेंगे। अगले महीने से कई शहरों के लिए सीधी उड़ानें मिलने लगेंगे।

Related Post