Latest News

कोरोना के बाद अब क्या है ब्लैक फंगस..?, जारी सी लापरवाही दे रही मौत को निमंत्रण

करिश्मा सिंह हाड़ा May 30, 2021, 9:57 am Technology

उन सैकड़ों लोगों को कौन मार रहा है? जिन्होंने अभी-अभी COVID को हराया है। यह काला फंगस खतरनाक बीमारी है, जो खतरनाक कोविड-19 संक्रमण से उबरकर सैकड़ों लोगों की जान ले रहा है।

रोग म्यूकोर्मिकोसिस है और घातक हो सकता है। यह उन लोगों को पकड़ता है जो पांच दिनों या उससे अधिक समय से ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। तो, आपको जीवन देने वाली ऑक्सीजन वास्तव में आपकी मौत की सजा बन जाती है।

यह इतना खतरनाक है. म्यूकोर्मिकोसिस, जिसे केवल ब्लैक फंगस के रूप में जाना जाता है, नाक के मार्ग में उपयोग किए जाने वाले पानी की खराब गुणवत्ता के कारण विकसित होता है, जिसके माध्यम से अस्पतालों में पाइप ऑक्सीजन इसे हाइड्रेटेड ऑक्सीजन बनाने के लिए इसके माध्यम से गुजरती है। इससे पहले कि यह रोगी के नासिका छिद्र में पहुँचे। यह मोटे तौर पर एक कवक की तरह है जो नमी के कारण रोटी पर विकसित होता है, अगर इसे लंबे समय तक रखा जाए। यह नाक गुहा से शुरू होकर आंख की ओर और फिर मस्तिष्क की ओर जाता है।

यह उन नसों को पंगु बना देता है। यह किसके साथ यात्रा करता है तो उसके साथ सबसे पहले, यह आंख है जो बहुत तेजी से और स्थायी रूप से दृष्टि खो देती है! रोका नहीं गया तो मन में प्रवेश कर जाता है और फिर एक-दो दिन पहले की बात है। एक व्यक्ति लकवाग्रस्त हो जाता है, उसके कई अंग विफल हो जाते हैं या उसे अचानक दिल का दौरा पड़ता है और उसकी मृत्यु हो जाती है।

अस्पताल में, किसी भी शरीर, नाक के आसपास किसी भी काले रंग के लिए ऑक्सीजन का उपयोग किया जाता है। देखना जरूरी है। जैसे ही इसे सबसे छोटे बिंदु के रूप में देखा जाता है, Signal de Doc। ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी तुरंत साफ करने की जरूरत है। जबकि ऑक्सीजन को हाइड्रेट करने के लिए केवल आसुत जल का उपयोग किया जाना चाहिए, लापरवाही या पूरी तरह से अज्ञानता के कारण सभी अस्पतालों में पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा नल के पानी या आसपास उपलब्ध किसी भी अन्य पानी का उपयोग किया जाता है।

क्या बुरा है कि इस पानी को हाइड्रेट करने के लिए कंटेनर? ऑक्सीजन शायद ही कभी साफ किया जाता है। इससे पाइप सप्लाई सिस्टम में वायरस और बैक्टीरिया का जमाव हो जाता है, जो आपको अस्थायी रूप से कोविड से ठीक कर देता है। और फिर आपको घातक "ब्लैक फंगस" से मार देता है। इसके अलावा, यदि ह्यूमिडिफायर में नल का पानी या यहां तक ​​कि शुद्ध / उबला हुआ पानी का उपयोग किया जाता है, तो समय के साथ, सूक्ष्म धातुओं, खनिजों / लवणों सहित अशुद्धियों का एक संचय होगा, जो चीजों को बदतर बना देता है। अफसोस की बात है कि कई वरिष्ठ डॉक्टर भी जीवनदायिनी ऑक्सीजन आपूर्ति के इस महत्वपूर्ण पहलू की अनदेखी करते हैं।

सैकड़ों लोग जो ऑक्सीजन से समर्थित थे और हाल ही में कोविड से ठीक हुए हैं, हर दिन इस बीमारी से मर रहे हैं। क्योंकि, जब तक घरवालों को घर में काले रंग का पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और डॉक्टर भी बेबस हो जाते हैं. सबसे दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा ऑक्सीजन आपूर्ति में इस संदूषण के बारे में जागरूकता की कमी और ऑक्सीजन आपूर्ति प्रणाली में ही "ब्लैक फंगस" की घातक बीमारी है। काले रंग की जांच की जा रही है। ऑक्सीजन सपोर्ट वाले मरीजों पर फंगस को कैविड कंट्रोल का अहम हिस्सा बनाया जाना चाहिए। एक अनुबंध बनाने के लिए। अगर COVID से बचाई गई अनमोल जानों को इस खतरनाक बीमारी से तुरंत बचाना है।

Related Post