Latest News

CM शिवराज आज करेंगे इस बड़ी योजना की शुरूआत, इनके खातें में ट्रांसफर करेंगे 5000 रुपए

Neemuch headlines May 30, 2021, 7:36 am Technology

मध्य प्रदेश में आज एक बड़ी योजना की शुरूआत होने जा रही है. सीएम शिवराज सिंह चौहान आज कोविड-19 बाल कल्याण योजना की शुरूआत करेंगे. इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जो कोरोना काल में अनाथ हो गए. सीएम शिवराज आज इन बच्चों के खाते में पेंशन राशि ट्रांसफर करेंगे.

इतने बच्चें को मिलेगी पेंशन:-

दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि कोरोना काल में जो बच्चे अनाथ हुए हैं. उन्हें सरकार की तरफ से पेंशन दी जाएगी. इस योजना के तहत फिलहाल 29 मई 2021 तक प्राप्त आवेदनों में से 109 प्रकरणों को स्वीकृत किया गया है. जिसके तहत प्रदेश के 199 बच्चों को चिन्हिंत किया गया है. जो कोरोना काल में अनाथ हो गए. इन सभी बच्चों को 199 अनाश्रित बाल हितग्राही को 5000 रूपये की पेंशन राशि का वितरण किया जाएगा.

प्रदेश में कोरोना के कारण बच्चों के सर से माता-पिता का साया उठ गया है. ऐसे बच्चों की तत्काल सहायतार्थ मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना को दिनांक 21 मई 2021 से प्रदेश में लागू किया गया है. योजना का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 से अनेक परिवारों के बच्चों को आर्थिक एवं खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है, जिससे वे गरिमापूर्ण जीवन जीते हुए हुए अपनी शिक्षा भी बिना किसी रूकावट के पूरी कर सकें. कोविड-19 से मृत्यु का अभिप्राय ऐसी किसी भी मृत्यु से है, जो 01 मार्च 2021 से 30 जून 2021 तक की अवधि में हुई. ।

प्रदेश सरकार ने द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए एक पोर्टल भी बनाया गया है. योजना का लाभ लेने के लिये आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है. आवेदन करने के लिए हितग्राही को covinbalkalyan.mp.gov.in के अलावा services.mp.gov.in पर जाना होगा. जहां से इस योजना के लिए पंजीयन किया जा सकता है. कोविड-19 बाल कल्याण योजना के तहत जो बच्चे अनाथ हुए हैं उनको शिवराज सरकार की तरफ से हर महीनें पांच हजार रूपए की पेशन दी जाएगी.

Related Post