Latest News

कोरोना से मृत व्यक्ति के परिवार को 1 लाख की अनुग्रह राशि देगी राज्य सरकार

Neemuch headlines May 21, 2021, 11:37 am Technology

मध्य प्रदेश सरकार ने कोरोना की वजह से माता-पिता और अभिभावकों की मौत के बाद बेसहारा हुए बच्चों को पेंशन दिए जाने के ऐलान के बाद अब कोरोना से मृत व्यक्ति के परिवार को 1 लाख की अनुग्रह राशि देने का फैसला लिया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को ऐलान किया कि मध्य प्रदेश में कोरोना से मारे गए व्यक्ति के परिवार को सरकार 1 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देगी.

दरअसल, इससे पहले कोरोना से मारे गए माता-पिता और अभिभावकों के बाद अनाथ हो चुके बच्चों को 5 हजार रुपये की पेंशन का ऐलान शिवराज सरकार पहले ही कर चुकी है.

पिछले हफ्ते गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की थी कि 'ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता, अभिभावक का साया उठ गया, घर में कोई कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवारों को 5000 प्रति माह पेंशन दी जाएगी'. साथ ही कहा कि ऐसे सभी बच्चों की शिक्षा का निःशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें.

मुख्यमंत्री शिवराज ने यह भी कहा कि पात्रता ना होने के बावजूद भी ऐसे परिवार को फ्री राशन दिया जाएगा ताकि भोजन का इंतजाम हो सके.

साथ ही जिन बहनों के पति नहीं रहे तो हमारी बहन कोई ऐसी है जो रोजगार करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण काम-धंधे के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि फिर से वह अपने जीवन यापन के लिए कमाई कर सकें.

इसके अलावा राज्य सरकार ने शासकीय कर्मियों की कोरोना से मौत पर उनके परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति के लिए योजना शुरू की है तो वहीं उनके परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि के लिए भी योजना शुरू की जा चुकी है.

Related Post