Latest News

1 जून से Google Photos नहीं रहेगा फ्री, क्या पहले से स्टोर फोटोज का बैकअप लेना होगा?

Neemuch headlines May 19, 2021, 8:51 am Technology

Google Photos फीचर आपमें से कई लोग यूज करते होंगे. 1 जून से Google Photos यूज करने के पैसे लगेंगे. इस तरह की खबरें आप सुन और पढ़ रहे होंगे. लेकिन ये पूरी तरह से सही नहीं है.

आइए बताते हैं. अभी तक Google Photos में हाई क्वॉलिटी फोटोज और वीडियोज के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज मिलती है. यानी आप जितना चाहें उतना गूगल के क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं. हालांकि ऑरिजनल क्वॉलिटी में बैकअप के लिए अभी भी पैसे लगते हैं और एक लिमिटेड स्पेस ही मिलती है.

1 जून से कंपनी अनलिमिटेड फ्री स्पेस का सिस्टम खत्म कर रही है. अब यूजर्स को गूगल फोटोज पर सिर्फ 15GB का ही स्पेस मिलेगा. इतने में ही आप चाहे तो फोटोज स्टोर करें या वीडियोज. 15GB से ज्यादा का स्पेस चाहिए तो आपको गूगल का क्लाउड स्टोरेज खरीदना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि इसी 15GB में सबकुछ होगा. यानी आपके जीमेल अकाउंट्स के ईमेल्स से लेकर गूगल फोटोज का बैकअप भी अगर आपका काम 15GB में नहीं चल रहा है तो आपको गूगल से स्टोरेज Google One प्लान के तहत खरीदना होगा.

उदाहरण के तौर पर अगर आप 100GB का गूगल क्लाउड स्टोरेज खरीदते हैं तो आपको एक साल के लिए 1,300 रुपये देने होंगे. इसी तरह अगर 200GB स्टोरेज खरीदते हैं तो इसके लिए एक साल का 2,100 रुपये देने होंगे. अगर आप 2TB की स्टोरेज खरीदते हैं तो इसके लिए हर साल 6,500 रुपये गूगल को देने होंगे.

1 जून से अगर आप दूसरे विकल्प की तरफ रूख करेंगे तो यहां ड्रॉप बॉक्स और ऐपल iCloud जैसे ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. हालांकि इन्हें कंपेयर करें तो गूगल का क्लाउड स्पेस इनसे थोड़ा किफायती साबित हो सकता है. आपको बता दें कि 1 जून से पहले जितने भी फोटोज या वीडियोज आपने गूगल फोटोज पर बैकअप लिया है और वो 15GB से ज्यादा हैं तो वो ऐसे ही रहेंगे. यानी अगर आप ये सोच रहे हैं कि 1 जून से पहले गूगल से अपने फोटोज ट्रांसफर करने होंगे तो ऐसा नहीं है.

Related Post