Latest News

आज है महावीर जयंती, जानिए इस दिन का इतिहास और ख़ास महत्व

Neemuch headlines April 25, 2021, 8:38 am Technology

महावीर जयंती जैन धर्म का एक शुभ त्योहार है और ये भगवान महावीर के जन्म का उत्सव मनाने के लिए मनाया जाता है. जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर की प्रेममयी स्मृति में दुनिया भर के जैन इस दिन को पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं. भगवान महावीर जैन धर्म के अंतिम आध्यात्मिक लीडर थे. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, महावीर जयंती मार्च या अप्रैल के महीने में मनाई जाती है. इस साल महावीर जयंती 25 अप्रैल 2021 यानी आज है।

इस दिन जैन संप्रदाय इसे कैसे मनाते हैं?:-

इस शुभ दिन पर जैन संप्रदाय भगवान महावीर की मूर्ति के साथ एक जुलूस निकालते हैं, वो धार्मिक गीत गाते हैं और इस दिन को पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. हालांकि, इस बार कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के कारण महावीर जयंती का उत्सव थोड़ा अलग दिखाई दे सकता है।

महावीर जयंती का इतिहास 2021:-

भगवान महावीर को वर्धमान के नाम से भी जाना जाता था. वो जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर थे. भगवान महावीर का जन्म 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व बिहार में हुआ था. उनका जन्म रानी त्रिशला और राजा सिद्धार्थ से हुआ था. उनका जन्म चैत्र मास में चंद्रमा के उज्ज्वल आधे दिन के 13वें दिन हुआ था। भगवान महावीर को ध्यान में और जैन धर्म में बहुत रुचि थी. 30 वर्ष की आयु में उन्होंने आध्यात्मिक मार्ग अपना लिया और जैन धर्म का अभ्यास करने के लिए अपना सिंहासन छोड़ दिया।

भगवान महावीर के संस्कार क्या थे?:-

भगवान महावीर के संस्कार थे-

अहिंसा (अहिंसा) – वो एक दृढ़ विश्वासी थे कि लोगों को अहिंसा के मार्ग पर चलना चाहिए.

सत्य (सत्य) – वो सत्य कहने और सच्चा होने में विश्वास करते थे.

अस्तेय (गैर-चोरी) – उनका मानना ​​था कि लोगों को ईमानदार होना चाहिए और उन्हें चीजों की चोरी नहीं करनी चाहिए.

ब्रह्मचर्य (शुद्धता) – वो कामुक सुखों में लिप्त नहीं होते थे.

अपरिग्रह (अनासक्ति) – उनका मानना ​​था कि लोगों को गैर-भौतिक चीजों से नहीं जुड़ना चाहिए.

भगवान महावीर के पदचिन्हों पर अगर मनुष्य चलें तो जीवन में सर्वदा अच्छा ही होगा और अनायास भौतिक चीजों के अनुपालन से भी दूरी बनी रहेगी. उनके महान संस्कारों की वजह से ही आज उन्हें सारे जगत में पूजा जाता है. कम उम्र में भौतिक सुख को त्याग कर आध्यात्म का मार्ग अपनाना कोई सहज काम नहीं लेकिन उन्होंने ऐसा किया और अपने राजमहल और सिंहासन को त्यागने से पूर्व तनिक भी उसके बारे में सोचा नहीं। हालांकि, आज के समय में ऐसे लोग विरले ही मिलें।

Related Post