Latest News

बड़ी पंचायत की मामा बस्ती में उपजी पेयजल समस्या, एक मात्र हेण्डपम्प ने भी दिया जवाब

एम डी मंसुरी March 12, 2021, 7:37 am Technology

झाँतला। समीपस्थ ग्राम पंचायत बड़ी के अंतर्गत तालाब पर वर्षो से निवासरत आदिवासी परिवार इन दिनों पानी की समस्या से जूझ रहे है। बस्ती में स्थापित एक मात्र हेण्डपम्प जो गर्मी के शुरुआती दौर में ही जवाब दे गया है। घंटों की मशक्कत के बाद भी बस्ती के लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है।

इस बाबत गुरूवार सुबह हैंड पम्प पर परेशान होती कुछ महिलाओं ने बताया कि हेण्डपम्प चलाते उनके हाथों में छाले पड़ जाते है तब एक बर्तन पानी भर पाता है।

इस बस्ती में हेण्डपम्प के अलावा पानी का और कोई दूसरा विकल्प नहीं है। विद्युत सप्लाय चालू हो तो बस्ती से 1 से डेढ़ किलोमीटर दूर जाकर ट्यूबवेल से पानी लाना पड़ता है।

इस बाबत बस्ती वासी दिनेश भाबर ने बताया कि उनके परिवार वर्षों से यहां निवास कर रहे है लेकिन बुनियादी जरूरते अब भी पूरी नहीं हुई है। फिलहाल पानी की समस्या बनी हुई है, बस्ती में एक मात्र हेण्डपम्प है उसमें भी पानी प्रयाप्त नहीं है। गर्मी के शुरूआती दौर में ये हालात है तो भीषण गर्मी में क्या होगा?

दिनेश भाबर ने बताया कि पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए उन्होंने कई बार पंचायत से लेकर सरकार तक गुहार लगाई लेकिन आज तक हल नही निकला। प्रतिवर्ष गर्मी के मौसम में उन्हें भीषण जल संकट का सामना करना पड़ता है।

बस्तीवासियों ने पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए एक बार फिर प्रशासन से गुहार लगाई है।

Related Post