Latest News

तेजी से सुधार करने के लिए नीमच जिला चिकित्सालय को मिला 5 लाख रुपये का पुरस्कार

मनीष बागड़ी March 9, 2021, 2:33 pm Technology

नीमच। जिले के पांच सरकारी अस्पतालों को पहली बार कायाकल्प में सांत्वना पुरूस्कार मिला है। इसके तहत जिला अस्पताल को केंद्र सरकार ने पांच लाख रुपये पुस्कार के तहत दिए है, जिले को यह पुरस्कार तेजी से हो रहे सुधार के लिए दिया जा रहा हे। वही जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपलोद, जीरन, सिंगोली और एक-एक लाख रुपये की राशि दी है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रतनगढ़ को 2 लाख रुपये इसी पुरस्कार के तहत मिले है। तेजी से सुधार करने के लिए नीमच जिला अस्पताल को 5 लाख रुपये का पुरस्कार मिला है। इन अस्पतालों ने 100 में से 70 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए है, जिसकी वजह से कायाकल्प के तहत सांत्वना मिली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अगले वर्ष कायाकल्प योजना के तहत नीमच जिला अस्पताल देश के टॉप-थ्री में स्थान पाएगा। कायाकल्प की टीम तीन महीने पहले जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपलोद, जीरन, सिंगोली व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रतनगढ़ का निरीक्षण करने के लिए पहुंची थी। इस दौरान उन्होंने इन अस्पतालों में भर्ती मरीजों का फीडबेक लिया। साथ ही वायोमेडिकल कचरे के निष्पादन के साथ इलाज के मापदंडों पर चर्चा की। वहीं मरीजों को प्रोटोकाल के तहत सुविधा मिल रही हैं या नही। दवाओं के रखरखाव के बारे में भी अफसरों से बात की। टीम ने दो बार निरीक्षण किया, जिसमें 70 फीसद से अधिक अंक इन अस्पतालों को मिले है, जिसकी वजह से सांत्वना पुरुष्कार मिला है।

सोमवार को जारी कायाकल्प पुरस्कार की राज्य स्तरीय सूची में जिला अस्पताल को सांत्वना की श्रेणी वाले पांच जिला अस्पतालों में स्थान मिला है। इस श्रेणी में जिला अस्पताल को तीन लाख रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप मिलेगी। वहीं तीन सदस्यीय दल ने किया था आकलन कायाकल्प अभियान अंतर्गत जिला अस्पताल का तीन सदस्यीय राज्य स्तरीय दल ने फरवरी माह में निरीक्षण किया था। इसका यहां पर मरीजों के वार्ड, पैथालाजी लैब, ब्लड बैंक सहित आपरेशन थिएटर देख कर व्यवस्थाओं का आंकलन कर अंक दिए थे। दल के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर वार्षिक आधार पर कायाकल्प में जिला अस्पताल को रैंक मिली है। विदित हो कि आठ फरवरी को सुबह 11 बजे टीम के सदस्य अस्पताल पहुंचे थे।

पिछले वर्ष कायाकल्प की टीम ने जताया था गुस्सा:-

जिला अस्पताल में पिछले वर्ष कायाकल्प की टीम पहुंची थी, तो उस दौरान वार्डों में गदंगी मिली। हालात यह थे कि वायोमेडिकल कचरे का सही तरीके से निष्पादन भी नहीं हो रहा था। इसको लेकर कायाकल्प की टीम ने गुस्सा जाहिर किया था, लेकिन इस वर्ष जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप कर व्यवस्थाओं में सुधार कराया।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन देंगे सांत्वना पुरुष्कार:-

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जिले के पांच अस्पतालों को सांत्वना पुरुष्कार की राशि केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह अपने हाथों से दिल्ली में देंगे

Related Post