Latest News

IPL मेगा ऑक्शन को लेकर बड़ा अपडेट आया सामने, अब 6 प्लेयर्स रिटेन कर सकेंगी टीमें, धोनी बतौर अनकैप्ड प्लेयर खेलेंगे

Neemuch headlines September 29, 2024, 2:35 pm Technology

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगामी सीजन से पहले अब मेगा ऑक्शन की तैयारियां की जा रही है। वहीं इससे पहले, IPL गवर्निंग काउंसिल ने एक अहम फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार फ्रेंचाइजी टीमों को अपने स्क्वॉड को और मजबूत बनाने का एक और अवसर दिया जा रहा है। दरअसल अब टीमें अधिकतम छह खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, वहीं इसमें पांच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और एक अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकता है।

दरअसल इस बार के मेगा ऑक्शन की बात की जाए तो इसमें एक महत्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है कि चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अब अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर IPL में रखा जाएगा। IND vs BAN T20I Series के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, मयंक यादव और जितेश शर्मा को भी टीम में मिला मौका IND vs BAN T20I Series के लिए भारतीय टीम का हुआ एलान, मयंक यादव और जितेश शर्मा को भी टीम में मिला मौका यह है बीसीसीआई का निर्णय दरअसल बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया है कि वे खिलाड़ी, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में भारतीय टीम से रिटायरमेंट लिया है, अब वे ऑक्शन में अनकैप्ड खिलाड़ियों के रूप में ही शामिल हो सकेंगे। वहीं आपको बता दें कि धोनी ने 2020 में क्रिकेट से संन्यास लिया था, जबकि उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मुकाबला 2019 में खेला था, ऐसे में उन्हें इस नए नियम के तहत खेलने का मौका दिया जा रहा है।

टीमों के लिए यह निर्णय होगा खास वहीं इस निर्णय का खास मकसद यह है, कि टीमों को अपने मुख्य खिलाड़ियों को संरक्षित रखने का एक अतिरिक्त मौका दिया जाएगा। वहीं यह निर्णय IPL गवर्निंग काउंसिल की वार्षिक बैठक में लिया गया है, जिसमें कई अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तनों का भी ऐलान किया गया है। दरअसल इनमें से एक प्रमुख बदलाव टीमों के बजट को ₹100 करोड़ से बढ़ाकर ₹120 करोड़ करने का भी किया गया है।

खिलाड़ियों की फीस और इम्पैक्ट प्लेयर नियम: वहीं बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने जानकारी दी है कि सभी खिलाड़ियों को प्रति मैच ₹7.5 लाख की फीस दी जाएगी। इस प्रकार, सभी लीग मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को अपनी कॉन्ट्रैक्ट राशि के अलावा ₹1.05 करोड़ प्राप्त होंगे। वहीं हर फ्रैंचाइज़ी को सीजन के लिए कुल ₹12.60 करोड़ का मैच फीस आवंटित करना होगा।

Related Post