विभिन्न प्रजातियों के डेढ़ हजार से भी अधिक पौधे वृहद स्तर पर लगाकर लिया हरियाली का संकल्प

दशरथ माली September 21, 2024, 5:22 pm Technology

इस वर्ष भीषण गर्मी सभी ने झेली, उसे देखते हुए सभी को पौधारोपण व संरक्षण करना ही होगा -श्रीमति मंजू जैन

चीताखेड़ा । पर्यावरण संरक्षण तथा संवर्धन के लिए पौधारोपण जरूरी है। जिला प्रशासन का निर्णय स्वागत योग्य है। इस वर्ष जैसी भीषण गर्मी सभी ने झेली है ,उसे देखते हुए सभी को वृहद स्तर पर पौधारोपण व संरक्षण करना ही होगा। मानसून की इस वर्ष अच्छी शुरुआत के साथ हर और फूलदार एवं फलदार तथा छायादार सहित कई प्रजातियों के डेढ़ हजार से भी अधिक पौधे वृहद स्तर पर लगाए गए एवं उनकी देखभाल का संकल्प लिया।

उक्त बात सरपंच श्रीमती मंजू जैन ने शनिवार को एक हेक्टेयर भूमि पर मनरेगा योजना अंतर्गत अंकूर उपवन व मियां वाकी उप योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत चीताखेड़ा द्वारा मजरा गांव माता का खेड़ा के श्मशान घाट परिसर में डेढ़ हजार से भी अधिक पौधे पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा है कि बस इस पर्व को कामयाब बनाने और पर्यावरण को हरा भरा करने के लिए पौधों की रक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन भी शिद्दत से करना होगा। ग्राम पंचायत द्वारा वर्ष 2024 के दौरान एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया था । लक्ष्य से भी अधिक पौधे लगाकर सफलता प्राप्त की गई है।इसकी शुरुआत ग्राम पंचायत चीताखेड़ा पंच सरपंच द्वारा की गई है। इसी क्रम में माताकाखेडा श्मशान घाट परिसर में लगभग दो सौ पौधे भारत सरकार के अभियान एक पेड़ मां के नाम के तहत लगाए गए हैं। चीताखेड़ा पंचायत के अंतर्गत माता का खेड़ा में यह पहला मौका है जब जीरन तहसील के माता का खेड़ा में हर परिवार को दो-दो फलदार पौधे निःशुल्क दिए गए हैं।

हर परिवार के युवा, बुजुर्ग, महिला- पुरुष को पौधे देने के साथ ही उन्हें विभिन्न प्रजातियों के फूल व फलदार इन पौधों को पेड़ बनाने के लिए संकल्प भी दिलाया गया। एक हेक्टेयर भूमि पर डेढ़ हजार से भी अधिक पौधे लगाए गए जिनमें मुख्य रूप से आम के 150,नींबू 150, संतरा 100, जामुन 200,आंवला 100,नीम200,शिषम200,अनार 100, करंज 100, बरगद 50, पीपल 50 , महुआ 150 आदि पौधे लगाए गए हैं। इन पौधों की रक्षार्थ हेतु चारों तरफ तार फेंसिंग की गई है। पर्यावरण की रखवाली, घर-घर हरियाली: पर्यावरण संरक्षण में माताकाखेडा के प्रत्येक परिवार की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए इस वर्ष की थीम पर्यावरण की रखवाली ,घर-घर हरियाली, लाए समृद्धि और खुशहाली तय की गई है। पेड़ पौधों से पर्यावरण संतुलित रहता है इसलिए सभी ने पौधों को लगाने की मूहिम में एक जुट होकर सहभागिता निभाई है। पर्यावरण हरा भरा रह सके तथा हमारी भावी पीढ़ी को स्वस्थ व स्वच्छ वातावरण उपलब्ध हो सके। इसके लिए सबने पौधारोपण व पर्यावरण संरक्षण के प्रति उत्साह दिखाया।

हमने भी हर परिवार को पौधारोपण के लिए प्रेरित करने को यह संकल्प लिया है। पंचायत सचिव नवीन पाटीदार चीताखेड़ा ने कहा कि मानव के जीवन के साथ भी और मृत्यु के बाद भी पौधे वृक्षों का आकार लेकर यादों को स्थायित्व प्रदान करते हैं। श्री पाटीदार ने स्वागत करते हुए पौधरोपण के महत्व को रेखांकित किया। कहा कि जिला कलेक्टर दिनेश जैन ने एक हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। ग्राम पंचायत इस लक्ष्य को पार करते हुए हर दिन अलग-अलग स्थानों पर पौधे लगाने का काम किया हैं। सरपंच प्रतिनिधि मनसुख जैन ने कहा कि पूरी ग्राम पंचायत क्षेत्र में इस अभियान को लेकर उत्साह का माहौल है जन-जन इस अभियान से जुड़ा रहा है। पौधारोपण करना फोटो खिंचवाना और इति श्री कर लेने से पर्यावरण नहीं सुधरेगा। हम सभी युवा साथी पौधारोपण के साथ-साथ वृक्षों की रक्षा का भी संकल्प ले रहे हैं।

Related Post