Latest News

कब मिलेंगे पीएम किसान योजना के 18वीं किस्त के 2000? किन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ? कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन, जानें यहां सबकुछ

Neemuch headlines August 12, 2024, 3:28 pm Technology

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अबतक योजना की 17 किस्तें जारी हो चुकी है और अब 18वीं किस्त का इंतजार है। ध्यान रहे 18वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है, वरना पैसे से वंचित हो सकते है।

आवेदन करते समय किसी प्रकार की गलत जानकारी दर्ज हो गई है तो भी लाभ नहीं मिलेगा, ऐसे में जल्द सबकुछ ठीक करा लें। पीएम किसान योजना में मिलते है सालाना 6 हजार पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है।

इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर 4 महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है।यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत का नागरिक है।

यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। त्यौहारों के बाद जारी होगी 18वीं किस्त? पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है।

अब अगली किस्त अक्टूबर नंवबर में जारी होने की संभावना है।हालांकि तारीख को लेकर अबतक कोई अधिकारिक पुष्टि आई की गई है। बता दे कि 18 जून को पीएम मोदी ने 17वीं किस्त के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि 9.3 करोड़ किसानों के खाते में जारी की थी।

घर बैठे ऐसे करें eKYC सबसे पहले आधिकारिक पीएम किसान योजना वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं। किसान कॉर्नर” अनुभाग पर जाएं और “ई-केवाईसी” विकल्प पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें। सत्यापन के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

नए आवेदक कैसे करें आवेदन अगर आप पात्र हैं और पीएम किसान योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट PMkisan.gov.in पर जाएं। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर कई ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से एक है ‘न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन’। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है और यहां पर मांगी गई जरूरी जानकारियों को दर्ज करना है। कैप्चा कोड यहां पर भरना है, फिर आपको ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करना है और अपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे यहां पर दर्ज करना है फिर एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आपको संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना है, ऐसा करके आप अपना आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आप योजना से जुड़ सकते हैं।

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम स्टेप

1. आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। स्टेप

2. अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान का पोर्टल खुला दिखाई देगा। यहां आपको FARMERS CORNER पर क्लिक करना होगा। स्टेप

3. अब आपको कई सारे ऑप्शंस दिखेंगे। आपको नो योर स्टेटस पर क्लिक करना है। स्टेप

4. अब स्क्रीन पर खुले पेज में ऊपर की तरफ Know Your Registration Number पर क्लिक करें। स्टेप

5. अब अपना आधार नंबर दर्ज करें। आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। स्टेप

6. नए पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर या मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

अब आपको स्क्रीन पर पीएम किसान की किस्त की पूरी जानकारी दिखाई देगी।

Related Post