Latest News

पर्यावरण संरक्षण हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बने - देवेंद्र प्रजापति।

श्रीपाल बघेरवाल August 8, 2024, 11:52 am Technology

नीमच। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा ग्राम बरूखेड़ा स्थित प्राचीन शिवमंदिर पर त्रिवेणी सहित पीपल, गुलहर, नीम, जामुन, व बेलपत्र के पौधों का मंत्रोच्चार के साथ रोपण किया गया। इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के मंदसौर विभाग के संयोजक यशवंत यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि पर्यावरण समस्या विश्व की सबसे गंभीर समस्या है और संगठन ने इस समस्या को गंभीर मानते हुए पेड़, पानी और प्लास्टिक आयाम पर समाज के लोगों के साथ, समाज के बीच में पर्यावरण संरक्षण पर कार्य करना प्रारंभ किया।

साथ ही विद्यार्थी भी पर्यावरण से जुड़े इस हेतु पूरे भारतवर्ष में राष्ट्रीय छात्र पर्यावरण प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में कोई भी आयु वर्ग के छात्र - छात्राएं तथा महाविद्यालय के छात्र - छात्राएं ईकोमित्र ऐप पर जाकर ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के जिला संयोजक श्री प्रजापति ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम, घरों में, मंदिर परिसरों में, खेल के मैदानो में, पौधे लगाने के आरक्षित स्थानों पर, सतत् वृक्षो का जाल बिछाए, हम जन्मदिन के अवसर पर पौधे लगाए, हमारे पूर्वजों की स्मृति में पौधे लगाए, पर्व एवं त्योहार पर पौधे लगाकर उत्सव बनाए साथ ही हम पौधे लगाने के लिए सभी समाज के लोगों को, संगठनों को, महिला स्व सहायता समूह को, मातृशक्ति संगठनों को, सतत प्रेरित करें एवं अपने दैनिक जीवन में जल का सदुपयोग करें, पक्षियों को दैनिक दाना पानी रखें और सिंगल यूज प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करें। पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा इस वर्ष अलग-अलग स्थानो पर त्रिवेणी, पंचवटी सहित 1500 से अधिक पौधों का रोपण किया गया है।

पर्यावरण संरक्षण हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बने तो निश्चित रूप से हम सब मिलकर पर्यावरण की समस्या को कुछ अंशों मे कम अवश्य कर सकते हैं, इस अवसर पर मंदसौर विभाग के सद्भावना सह प्रमुख मदन पाटीदार, देवेंद्र रतनावत, प्रकाश पाटीदार, माणक मोदी, सचिन चौधरी, प्रवीण जैन, लोकेश खेरिया, दुर्गाशंकर कोहली, राजेंद्र जूनवाल, संजय मंडलोई और पवन जैन उपस्थित थे।

Related Post