5 कारण जिनकी वजह से आपको दूसरों से ज्यादा काटते हैं मच्छर, जानकर रह जाएंगे दंग

Neemuch headlines July 21, 2024, 8:03 am Technology

बरसात के दिनों में मच्छर आपको ज्यादा परेशान कर सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को शिकायत रहती है कि मच्छर उन्हें ज्यादा परेशान करते हैं। कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि कुछ लोग मच्छरों के लिए वाकई मैगनेट की तरह काम करते हैं।

यहां 5 ऐसे कारण जानिए कि आखिर क्यों आपको दूसरों से ज्यादा मच्छर काटते हैं।

1) शरीर का तापमान :-

ऐसा माना जाता है कि मच्छर अक्सर उन लोगों पर बैठते हैं जिनके शरीर का तापमान ज्यादा होता है। मादा मच्छर भी गर्मी से आकर्षित होती हैं और गर्मी के दूसरे स्रोत होने पर भी ये लोगों की ओर उड़ने का ऑप्शन चुन सकती हैं। गर्म दिनों में अगर आप बाहर निकलते हैं तो आपको मच्छरों के काटने का सामना करना पड़ सकता है।

2) इस ब्लड ग्रुप के लोगों को होती है परेशानी :-

बड़े-बुजुर्गों के सामने जब भी आपने ये सवाल किया होगा की मुझे मच्छर क्यों ज्यादा काटते हैं तो आपको जवाब मिला होगा कि ऐसा मीठे खून के कारण होता है। कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि जिनका ब्लड ग्रुप O होता है उनके खून के प्रति मच्छर ज्यादा आकर्षित होते हैं। ऐसे लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं।

3) शरीर की गंध से होते हैं प्रभावित :-

शरीर की गंध, पसीने की महक से भी मच्छर प्रभावित होते हैं। अगर आपकी स्किन साफ रहेगी तो मच्छर कम आकर्षित होंगे। रिपोर्ट्स का मानना है कि अगर आपकी स्किन पर बैक्टीरिया होते है, तो मच्छर ज्यादा आकर्षित होंगे।

4) कार्बन डाईऑक्‍साइड की गंध से होते हैं आकर्षित :-

कार्बन डाईऑक्‍साइड की गंध भी मच्‍छरों को तेजी से इंसानों की तरफ आकर्ष‍ित करती है। मादा मच्‍छर अपने सेंसिंग ऑर्गन से कार्बन डाईऑक्‍साइड की गंध पहचान कर मानव शरीर के प्रति आकर्ष‍ित होती हैं। मच्छरों के काटने की ये भी एक वजह है। कुछ रिपोर्ट्स ये भी कहती हैं कि यूर‍िक एसिड, लैक्‍ट‍िक एस‍िड, अमोन‍िया की महक भी मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

5) बीयर पीने वालों को :-

कुछ रिपोर्ट्स का कहना है कि बीयर पीने के बाद पसीने में इथेनॉल की गंध के कारण मच्छर आप पर हमला कर सकते हैं। बारिश के बाद बढ़े मच्छरों से बच्चों को हो सकता है खतरा, यूं करें बचाव मच्छरों को भगाने के लिए आप भी अपनाएं ये 6 तरीके, मिनटों में होंगे बाहर।

Related Post