IND vs SA Final मैच:13 सालो के बाद भारत ने साउथ अफ्रीका को फाइनल में हराकर वर्ल्ड कप किया अपने नाम,देश में हर जगह उत्सव का माहौल

Neemuch headlines June 30, 2024, 6:08 am Technology

IND vs SA Final मैच। बारबाडोस में खेले गए T20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को रनों से हराकर 13 साल बाद वर्ल्ड कप अपने नाम किया. केनिंग्सटन ओवल स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत की शुरुआत एक बार फिर से शानदार रही लेकिन बीच में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के विकेट से भारतीय टीम थोड़ा डगमगा गई. लेकिन इस बार भारत के स्कोर को संभालने का जमा उठाया विराट कोहली और अक्षर पटेल ने.विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली वहीं अक्षर पटेल ने कोहली का साथ निभाते हुए 31 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली. अंत में आए शिवम दुबे ने इमपैक्ट पारी खेलते हुए 16 गेंदों में 27 रन बनाए. सभी बल्लेबाजों के थोड़े-थोड़े योगदान ने भारत का स्कोर 176 तक पहुंचा दिया।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने ऊपरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम में जल्दी ही दो विकेट खो दिए. लेकिन बाद में आए कलासन और मिलर की जोड़ी ने लगभग मैच भारत के पाले से छीन लिया था, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के होते यह संभव नहीं था। साउथ अफ्रीका की तरफ से क्लाशन ने 27 गेंदों में 52 रन बनाए तो डी कॉक ने 31 गेंदों में 39 रन बनाए. भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने तीन विकेट तो बुमराह और अर्शदीप ने दो–दो विकेट लिए. भारत की गेंदबाजी ने फिर से साबित कर दिया की असली विजेता वही है। इस जीत ने भारत को वर्ल्ड कप का चैंपियन बना दिया है, भारत आखरी बार विश्व कप 2011 में जीता था, वही T20 विश्व कप आखिरी बार 2007 में जीता था. इस पूरे वर्ल्ड कप में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था, हालांकि उप विजेता रही साउथ अफ्रीका की टीम ने भी पूरे टूर्नामेंट काफी अच्छा प्रदर्शन किया और पहली बार फाइनल में जगह भी बनाई। रोहित की सेना टीम इंडिया को बधाइयां और धन्यवाद सवा सौ करोड़ भारतीय फैंस के दिल को टूटने से बचाने के लिए. भारतीय फैंस यह वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप में खेली टीम इंडिया के प्रदर्शन को कभी भुला नहीं पाएंगे. अंत में सवा सौ करोड़ भारतीयों की तरफ से धन्यवाद टीम इंडिया धन्यवाद कप्तान रोहित शर्मा।

Related Post