Latest News

स्वस्थ रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 बीज, रहेंगे सेहतमंद

Neemuch headlines June 23, 2024, 8:37 am Technology

कौन से बीज हैं आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे ?

1. सौंफ के बीज मल को बढ़ाने और कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आप खाना खाने के बाद रोजाना सौंफ की चाय पी सकते हैं।

2. कद्दू के बीजों में मैग्नीशियम होता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाता है। आप एक फलों में 1 चम्मच कद्दू के बीज मिलाकर खा

3. सूरजमुखी के बीजों में सेलेनियम होता चयापचय को बढ़ाता है, इसका सेवन आप मिलाकर कर सकते हैं।

4. तिल के बीजों में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। तिल के बीजों को आप रोटी या सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं।

5. एलिव बीजों में आयरन होता है, जो बालों का झड़ना कम करता है। नारियल के पानी में 1/4 चम्मच एलिव बीज मिलाएँ

6. चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता जो त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। सुबह के आसपास मिड डे मील में आप चिया सी. पानी पी सकते हैं।

7. अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। अलसी के बीजों को पीसकर रोटी या चीला में मिलाकर बना सकते हैं।

8. धनिया के बीज थायराइड फ़ंक्शन को बेहतर रखने में मदद करते हैं और वॉटर रिटेंशन को कम करते हैं। आप सुबह खाली पेट धनिया के बीजों की चाय पी सकते हैं।

9. तुलसी के बीजों में फाइबर होता है, जो बगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता सी के बीजों और गौंद कतीरा का डिटॉक्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

10. अजवाइन में थाइमोल होता है, जो अपच और सूजन की समस्या को कम करने में फायदेमंद होता है। अजवाइन को आप परांठों और दाल में मिलाकर खा सकते हैं।

Related Post