Latest News

जल गंगा संवर्धन अभियान के माध्यम से पुरानी जल संरचनाओं का होंगा जीर्णोद्धार - कलेक्टर

Neemuch headlines June 7, 2024, 7:08 pm Technology

नीमच। कलेक्टर दिनेश जैन की अध्यक्षता में जल गंगा संवर्धन अभियान के संबंध में एक विशेष बैठक जिला अधिकारियों के साथ कलेक्टोरेट में आयोजित की गई। कलेक्टर जैन ने अभियान के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि यह अभियान 5 जून से 16 जून तक चलेगा। अभियान के माध्यम से जितनी भी पुरानी जल संरचना है।

उनका जीर्णोद्धार किया जाए। नदी, तालाब, चेक डैम, नालों की साफ सफाई का कार्य किया जाए। अभियान के साथ सभी जनप्रतिनिधियों के साथ आम जनता को भी शामिल करें। जितने भी शासकीय भवन है उनमें रूफ हार्वेस्टिंग सिस्टम होना चाहिए। रूफ हार्वेस्टिंग सिस्टम से कोई भी भवन वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्‍टर जैन ने निर्देश दिए कि सभी नगरीय निकाय जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत जो कार्य किया जाना है, उसके लिए योजना बनाएं तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित करें। वृक्षारोपण के लिए भूमि चिन्हित करें तथा वहां पर गड्डे की खुदाई करें। ताकि वर्षा काल में अच्छे से पेड़ पौधे लगाए जा सके। अभियान में जन अभियान परिषद की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ऐसे स्थान जहां पर जीर्णोव्‍दार के दौरान पैसे की आवश्यकता होगी वहां पर सीएसआर फंड के माध्यम से कार्य किया जाएगा। गौशाला में भी वृक्षारोपण हो। नवीन तालाब के आसपास वृक्षारोपण किया जाए। ग्राम पंचायत में स्थानीय समिति को सक्रिय किया जाए तथा तालाबों के गहरीकरण में उस समिति की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहे। कलेक्‍टर ने कहा कि जिले के सभी स्टाफ डेम के गेट पूरे वर्ष खुले ना रहे इसके लिए विशेष तौर पर ध्यान दिया जाए। जिससे जल संरक्षण का कार्य अच्छे से हो सके।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सभी जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीमएओ तथा निर्माण विभागों के जिला अधिकारी एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे।

Related Post