Latest News

मध्य प्रदेश के मौसम पर अपडेट, छाए रहेंगे बादल, आज 20 जिलों में हल्की बारिश-तेज हवा, 5 जिलों में लू चलने की चेतावनी, 3 अप्रैल से फिर बदलेगा मौसम।

Neemuch headlines March 31, 2024, 1:56 pm Technology

भोपाल। अप्रैल से पहले आज मार्च महीने की आखिरी तारीख को मध्य प्रदेश का मौसम बदला बदला रहने वाला है। 3 मौसम प्रणालियों के सक्रिय रहने के चलते आज रविवार को जबलपुर शहडो संभाग समेत 20 जिलों में बादल छाने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

इस दौरान 30 से 50 किमी की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। वही कुछ जिलों में लू चलने के साथ रातें गर्म रहने की संभावना है। इन जिलों में बारिश-आँंधी और लू का अलर्ट रविवार को रायसेन, विदिशा, राजगढ़, बैतूल, शाजापुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, अनूपपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सागर जिलों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चल सकती है।

जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में और राजगढ़, बैतूल, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है। ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है। नर्मदापुरम, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, रीवा, मऊगंज, सतना, मैहर, उमरिया, जबलपुर, बालाघाट, छतरपुर, टीकमगढ़ जिलों में कहीं-कहीं गर्म रात रहने की संभावना है। क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में मौजूद है, इसके असर से दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इन तीनों मौसम प्रणालियों के असर से मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो रही है। इधर, 3 अप्रैल से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत पहुंचने की संभावना है, जिसके असर से अप्रैल में गर्मी के तेवर काफी तीखे हो सकते हैं।इस दौरान तापमान के 44 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक पहुंचने की संभावना है , लू भी चल सकती है।

Related Post