Latest News

जिले में मिलजुल कर शांति एवं सदभाव के साथ त्‍यौहार मनाने की परम्‍परा हमेशा कायम रहे- कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines February 24, 2024, 7:11 pm Technology

नीमच ।आगामी होली, रंग पंचमी एवं रंग तेरस पर सूखे अच्छे किस्म के रंगो से होली खेले, जबरन किसी पर रंग ना डाले। होलिका दहन के लिए हरे पेड़ नहीं काटे। बिजली के तारों के नीचे होलिका दहन ना करें। पानी के अपव्यय को रोके। ऑखों एवं शारीरिक क्षति पहुंचाने वाले रंगों का उपयोग ना करें। यह अपील शनिवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्टर दिनेश जैन एवं पुलिस अधीक्षक अंकित जायसवाल ने जिलेवासियों से की है।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शांति समिति के सदस्यों को चाक-चौबंद व्यवस्था का भरोसा दिलाया। बैठक में जिला पंचायत अध्‍यक्ष सज्‍जन सिह चौहान , पुलिस अधीक्षक अंकित जायसवाल, अपर कलेक्टर सुश्री नेहा मीना, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक नवल सिह सिसौदिया, सीएसपी नीमच अभिषेक रंजन, संयुक्‍त कलेक्‍टर राजेश शाह, एसडीएम डॉ.ममता खेडे, सभी एसडीओपी, सहित अन्‍य जिला अधिकारी एवं शांति समिति सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने जिलेवासियों से आगामी अप्रेल माह तक आने वाले सभी धर्मो के त्यौहार आपसी प्रेम-भाईचारे के साथ परंपरानुसार मनाने की अपील की। समिति सदस्यों द्वारा जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन को अहम सुझाव दिए गए। कलेक्टर ने कहा, कि त्यौहारों पर जिले में शांति व सौहार्द्र की परम्परा कायम रही है,और इसे हमेशा कायम रखना हम सभी का दायित्व भी है। शांति समिति सदस्य, शांति व्यवस्था बनाये रखने में बडा योगदान देते है। कलेक्‍टर ने त्‍यौहारों पर आयोजकों से स्‍वयं सेवक तैनात कर, उनकी सूची पुलिस थानों को देने की बात कही, जिससे कि व्‍यवस्‍था बनाये रखने में मदद मिल सकेगी।

उन्‍होने सोशल मीडिया पर भ्रामक एवं असत्‍य, फेक न्‍यूज पर ध्‍यान नहीं देने और आपत्तिजनक सामग्री फोटो, वीडियों को शेयर नहीं करने का भी आगृह किया। कलेक्‍टर ने परिक्षाओं को दृष्टिगत रख ध्‍वनि विस्‍तारक यंत्रों का सीमित उपयोग करने की भी अपील की है। उन्‍होने सभी प्रमुख विभागों के अधिकारियों को त्‍यौहारों पर पृथक से कंट्रोल रूम सक्रिय कर उस पर नामजद ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने नगर पालिका एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को होलीका दहन वाले स्थानो का संयुक्त भ्रमण कर आवश्यकतानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए।

नगरपालिका को सडकों के गढ्ढों की भराई करवाने, पर्याप्त पेयजल, प्रकाश एवं साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने, विद्युत विभाग को विद्युत तार को दुरूस्त करने के निर्देश दिए गए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को त्यौहार के दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर इमरजेन्सी चिकित्सा व्यवस्था के निर्देश दिये गये। थानास्तर पर सभी होलिका दहन समितियों की सूची तैयार कर, बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक अंकित जायसवाल ने कहा, कि उक्त त्यौहारों पर पुलिस की माकुल व्यवस्था रहेगी। जुलूस, रैली, जलसों आदि की पूर्व सूचना प्रशासन को देकर, अनुमति अवश्‍य प्राप्‍त करें। बडे जुलूस, जलसों के लिए आयोजक अपने स्‍तर से वालेंटियर की व्‍यवस्‍था कर, उनकी सूची भी पुलिस को उपलब्‍ध करवाएं। एस.पी. ने कहा कि त्‍यौहारों पर परम्‍परागत मार्गो पर वाहन खडें ना हो, कोई भी सडक पर वाहन खडे ना करें, इसके लिए लोगो को समझाईश दी जानी चाहिए, जिससे कि यातायात बाधित ना हो।

एसपी ने कहा कि पुलिस विभाग व्‍दारा आई नीमच के तहत नीमच शहर में सीसीटीव्‍ही कैमरे जन सहयोग से लगाए जा रहे है। उन्‍होने सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने के कार्य में सहयोग करने का आव्‍हान किया। बैठक में समिति सदस्‍य राजकुमार अहीर, प्रेमप्रकाश जैन, संजयपंवार, हारून रशीद, बाबूलाल नागदा, जनरेलसिंह चौहान, इकबाल कुरैशी, चंद्रप्रकाश लालवानी, शाबिर मसुदी आदि उपस्थित सदस्‍यों ने भी अपने महत्‍वपूर्ण सुझाव देते हुए, सामाजिक समरसता के साथ सभी त्‍यौहार मनाने में अपना योगदान देने व प्रशासन को हर-संभव सहयोग करने का विश्‍वास दिलाया।

Related Post