Latest News

गांवों का कलस्‍टर बनाकर पुष्‍प क्षेत्र विकसित करवाएं-कलेक्टर दिनेश जैन।

Neemuch headlines February 7, 2024, 8:27 pm Technology

नीमच। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने बुधवार को उप संचालक उद्यानिकी एवं जिला संयोजक जनजातिय कार्य विभाग कार्यालय का निरीक्षण कर, विभागीय कार्यो योजनाओं की प्रगति,लक्ष्‍यपूर्ति का जायजा लिया। कलेक्‍टर जैन ने उद्यानिकी कार्यालय में मैदानी अधिकारियों को उनकी योग्‍यता के अनुरूप विभागीय कार्य दायित्‍व सौंपने के निर्देश दिए।

साथ ही कलेक्‍टर कार्यालय के सामने एवं भवन में स्थित बगीचों को विकसित करवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर ने उद्यानिकी कार्यालय में पदस्‍थ स्‍टाफ , स्‍वीकृत पद, रिक्‍त पदों की जानकारी ली। उन्‍होने अधिकारी, कर्मचारियों की दौरा डायरी, उपस्थिति पंजी एवं सेवा अभिलेखों का अवलोकन भी किया। कलेक्‍टर जैन ने उद्यानिकी कार्यालय में रिकार्ड के बस्‍ते सुव्‍यवस्थित तरीके से रखवाने की व्‍यवस्‍था करने के निर्देश दिए। उन्‍होने जिले में स्‍थापित नर्सरियों की संख्‍या और नर्सरियों में पदस्‍थ कर्मचारियों और उत्‍पादित पौधों के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्‍टर जैन ने उपसंचालक उद्यानिकी श्री अंतरसिह कन्‍नौजी को निर्देश दिए कि वे नेटशेड योजना, स्‍प्रींकलर योजना, ड्रीप योजना के तहत लाभांवित किसानों की नामजद सूची संकलित कर संबंधित नस्तियों में रखे।

साथ ही किसानों की सफलता की कहानियों का भी प्रचार प्रसार करवाये। कलेक्‍टर ने पुष्‍प क्षेत्र विस्‍तार कार्यक्रम के तहत गांवों का कलस्‍टर बनाकर, पुष्‍प क्षैत्र विकास करवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने जनजातिय कार्य विभाग के जिला संयोजक कार्यालय के निरीक्षण दौरान जिले में रिक्‍त पदों, जिले में संचालित छात्रावासों की संख्‍या, रहवासी विद्यार्थियों की संख्‍या की जानकारी ली। उन्‍होने कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी, अवकाश पंजी, सेवा अभिलेखों का अवलोकन किया। कर्मचारी अशोक शर्मा की सर्विस बुक में नामिनेशन फार्म पर प्रथम नियुक्ति के कार्यालय प्रमुख के हस्‍ताक्षर नहीं होने पर, नवीन नामिनेशन फार्म प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए। सेवा अभिलेखों में निर्धारित कालमों पर संबंधित कर्मचारियों के हस्‍ताक्षर करवाने के निर्देश भी दिए। कलेक्‍टर ने जिला संयोजक को निर्देश दिए कि वे कार्यालय में जिले में स्थित सभी छात्रावासों को प्रदर्शित करने वाला जिले का नक्‍शा तैयार कर लगवाये। साथ ही कार्यालय का पुराना रिकार्ड सुव्‍यवस्थित रखवाने की व्‍यवस्‍था करें। निरीक्षण में कलेक्‍टर ने कार्यालयों के स्‍टाफ कक्षों का निरीक्षण कर, वहां उपस्थित कर्मचारियों से चर्चा कर, उनके व्‍दारा संपादित विभागीय कार्यो के बारे में भी जानकारी ली। इस निरीक्षण के दौरान उप संचालक उद्यानिकी अंतरसिह कन्‍नौजी, जिला संयोजक राकेश राठौर, क्षेत्र संयोजक शिवेन्‍द्र सिह सोलंकी, अधीक्षक राधेश्‍याम सूत्रकार एवं अन्‍य अधिकारी –कर्मचारी उपस्थि‍त थे।

Related Post