Latest News

शासन की योजनाओं का शतप्रतिशत हितग्राहियों को लाभ दिलाये-कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines February 5, 2024, 4:33 pm Technology

नीमच। कलेक्टर दिनेश जैन ने सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष नीमच में ई-जनसुनवाई करते हुए वीडियो कॉंम्फ्रेसिंग के माध्‍यम से ई-जनसुनवाई में मनासा जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत बरलाई, जन्‍नौद, हतुनिया एवं दुधलई के ग्रामीणों से संवाद कर,उनकी समस्याएं सुनी और उनका निराकरण करने के निर्देश संबंधित जिला अधिकारियों को दिए। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने ई-जनसुनवाई में मनासा क्षैत्र की पॉच ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिवों एवं ग्रामीणों से रूबरू होते हुए बताया, कि राजस्‍व सेवा अभियान प्रचलित है, इसके तहत प्रत्‍येक ग्राम में शिविर लागये जा रहे है। इनमें फौती नामांतरण, बंटवारा, आबादी घोषित, नक्‍क्षा,तरमीन, आयुष्‍मान कार्ड बनाये जा रहे है। नगरीय क्षेत्रों में शेष रहे हितग्राहियों के आयुष्‍मान कार्ड शिविर लगाकर कार्य पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। कलेक्‍टर ने कहा, कि बोर्ड परीक्षा प्रारम्‍भ हो गई है। छात्र-छात्राए निश्चितएवं निर्भिक होकर, परीक्षा दें। कलेक्‍टर जैन ने बरलाई के सरपंच एवं ग्रामीणों की समस्‍याएं सुनी। उन्‍होने उज्‍जवला योजना की जानकारी देते हुए कहा, कि शेष रहे लोगों को सूचीबद्ध कर, संबंधित गैस एजेन्‍सी को जमा कर योजना का लाभ दिलवाये।

उन्‍होने लाडली बहना, पीएम किसान सम्‍मान योजना,फसल गिरदावरीकी जानकारी भी प्राप्‍त की। सरंपच द्वारा किचन शेड एवं स्‍कूल क्षतिग्रस्‍त होने की समस्‍या पर कलेक्‍टर ने प्रस्‍ताव बनाकर ग्राम पंचायत को प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए। ग्राम पालडा के ग्रामीणों द्वारा नलजल योजना के कार्य से सीसी रोड क्षतिग्रस्‍त पर उसे दुरस्‍त करवाने, कु.रक्षा गुर्जर ने दुर्घटना में भाई की मृत्‍यु हो जाने पर सबंल योजना का लाभ दिलाने, श्रीमती भावना सूर्यवंशी ने समग्र आई में नाम दर्ज करने, सोनू शर्मा ने नामांतरण करवाने, पालडा के सरपंच द्वारा सामुदायिक भवन बनवानेएवं पेयजल की समस्‍या हल करवाने संबंधी समस्‍याएं बताई। इस पर कलेक्‍टर जैन ने संबंधित अधिकारियों को उक्‍त समस्‍याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए।

ई जनसुनवाई में जन्‍नौद के ग्रामीणों ने उनके गॉव को रामपुरा सोसायटी से पृथक करने और गॉव में खाद का गौदाम निर्माण करने की मांग की। इस पर कलेक्‍टर ने जिला केन्‍द्रीय सहकारी बैंक के क्षेत्रिय प्रबंधक को रामपुरा सोसायटी में अधिक गॉव शामिल होने से किसानों को असुविधा होने पर सोसायटी का परिसीमन कर, जन्‍नौद व आसपास के गॉवों को मिलाकर पृथक से सोसायटी गठित कर प्रांरम्‍भ करवाने के निर्देश दिए। जन्‍नौद के ग्रामीणो ने गॉव सुदूर सडक निर्माण करवाने की भी मांग की।

Related Post