Latest News

Breakfast Skip करने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां।

Neemuch headlines January 7, 2024, 9:34 am Technology

1. डायबिटीज : -

एक रिपोर्ट के अनुसार ब्रेकफास्ट न करने से महिलाओं में टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना 20 फीसदी ज्यादा हो जाती है। साथ ही पुरुषों में भी नाश्ता न करने से डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है। नाश्ता छोड़ने से आपके खून में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ती है जिससे डायबिटीज की समस्या होने लगती है।

2. वजन बढ़ना :-

यह धारणा बिलकुल गलत है कि एक टाइम कम खाने से यानी कि ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपका वजन नियंत्रित हो जाएगा। एक स्टडी में साबित हो चुका है कि जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं वे लंच और डिनर में ज्यादा खाते हैं। साथ ही सही ढंग से नाश्ता न करने से वज़न और अधिक बढ़ने की संभावना होती है। ज़रूरी है कि नाश्ते में हेल्दी चीज़ों का सेवन किए जाए जिससे शरीर को ज़रूरी पोषक तत्व मिल सकें।

3. मेटाबॉलिज्म पर असर : -

ब्रेकफास्ट नहीं करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है। यदि आप लंबे समय तक कुछ नहीं खाते तो इससे शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है। मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के लिए नाश्ते में विटामिन C, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तमाम तरह के पोषक तत्व लेना ज़रूरी है।

4. मेंटल हेल्थ प्रभावित:-

जो लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते और ज्यादा देर तक भूखे रहते हैं उन्हें दूसरे लोगों की तुलना में अधिक गुस्सा आने लगता है। ऐसे लोगों को अक्सर मूड खराब रहने, चक्कर आने और सिर दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में नाश्ता न करने से न सिर्फ आपकी फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ भी प्रभावित होती है। नाश्ता छोड़ने से स्ट्रेस और एंग्जायटी की संभावना भी बढ़ सकती है।

5. मुंह से बदबू :-

ब्रेकफास्ट नहीं करने से आपके मुंह में सलाइवा कम मात्रा में बनने लगता है और इस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है, जो कि आपकी सोशल लाइफ को प्रभावित करती है। साथ ही सलाइवा कम बनने से आपकी ओरल हेल्थ प्रभावित होती है। इस कारण से कैविटी होने की संभावना या जीभ में इन्फेक्शन होने का खतरा होता है।

Related Post