नशीले प्रदार्थो की बिक्री के विरूद्ध संयुक्‍त रूप से अभियान चलाया जावे-कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines January 5, 2024, 5:12 pm Technology

नीमच । नारकोटिक्‍स एवं अन्‍य नशीली दवाओं की रोकथाम एंव बेहतर समन्‍वय के लिए (NCORD) नारकोटिक्‍स कॉर्डिनेशन समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्‍टर एंव जिला दण्‍डाधिकारी दिनेश जैन की अध्‍यक्षता में डीएनसी कार्यालय नीमच में आयाजित की गई।

बैठक में उप नारकोटिक्‍स आयुक्‍त संजयकुमार, प्रबंधक अल्‍कोलाईड फेक्‍ट्री नरेश बुंदेल, एडीएम सुश्री नेहा मीना, पुलिस अधीक्षक  अमितकुमार तोलानी,सहायक नारकोटिक्‍स आयुक्‍त राजेश पारेख, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक नवलसिंह सिसौदिया सहित समिति के सदस्‍यगण एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर दिनेश जैन ने निर्देश दिए , कि जिले के शहरी क्षेत्रों में स्‍कूलों एंव उसके आसपास तम्‍बाखू नियंत्रण, तम्‍बाखू की बिक्री के विरूद्ध संयुक्‍त रूप से अभियान चलाया जावे और प्रभावी कार्यवाही की जाये। कलेक्‍टर ने राजस्‍व, पुलिस, मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी को संयुक्‍त टीम गठित कर, कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में निर्देश दिए गये, कि नशामुक्ति के प्रति जन जागरूकता के लिए जिले में अभियान चलाया जाये। स्‍कूलों अन्य सार्वजनिक कार्यक्रमों में आमजनों और छात्र-छात्राओं को नशामुक्ति के लिए व्‍यपाक स्‍तर पर शपथ दिलाई जाये।

बैठक में निर्णय लिया गया, कि अफीम व अन्य मादक प्रदार्थे की अवैध खेती की रोकथाम के लिए वन, कृषि व पुलिस विभाग द्वरा संयुक्‍त रूप से ड्रोन के माध्‍यम से निगरानी एवं सर्वे के लिए कार्यक्रम तैयार कर, सर्वेक्षण का अभियान चलाया जाये। कलेक्‍टर ने इसके लिए दिन प्रतिदिन का कार्यक्रम निर्धारित कर, प्रस्‍तुत करने के निर्देश भी दिए। बैठक में पूर्व बैठक में लिए गये, निर्णयों के पालन प्रतिवेदन पर भी चर्चा की गई और सभी विभागों द्वारा की गई कार्यवाही का प्रगति प्रतिवेदन उपलब्‍ध कराने के निर्देश दिए गए। कलेक्‍टर जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्‍वय से परिणाममूलक कार्यवाही करने और प्रतिवेदन प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए। उन्‍होने बगैर बिल के अन्‍य जिलों, प्रांतो, स्‍थानों से यात्री वाहनों में परिवहन कर, लाई व ले जाई जा रही धूम्रपान सामग्री के विरूद्ध भी कडी कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

साथ ही परिवहन विभाग को अवैध रूप से यात्री वाहनों में लगेज व अन्य खाद्य सामग्री, उपजों का परिवहन करने वाले वाहनों की आकस्मिक जॉच कर, कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गये। बैठक में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, आबकारी, कृषि, वन, सामाजिक न्‍याय, नशामुक्ति केन्‍द्र के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Post