भोजपुरा में नई आबादी घोषित कर दी गई है-कलेक्टर दिनेश जैन

Neemuch headlines January 4, 2024, 7:32 pm Technology

नीमच। जिले में आयोजित किए जा रहे राजस्‍व सेवा अभियान के तहत गुरूवार को 13 गांवों में विशेष राजस्‍व सेवा शिविर आयोजित किए गए और राजस्‍व अधिकारियों ने ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का निराकरण किया।

कलेक्‍टर दिनेश जैन ने गुरूवार को जावद क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरोदा एवं नीलिया में आयोजित राजस्‍व सेवा शिविर में उपस्थित होकर ग्रामीणों की समस्‍याएं सुनी और उनका निराकरण करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए।

कलेक्‍टर ने किया सरोदा में ग्राम चौपाल पर बी-1 खसरे का वाचन:-

कलेक्‍टर श्री जैन ने के ग्राम सरोदा के राजस्‍व सेवा शिविर में पटवारी से खसरा बी-एन पंजी लेकर ग्रामीणों के समक्ष खसरा बी-1 में दर्ज खातेदारों के नाम का वाचन किया। इस दौरान मृत खातेदारों के आश्रितों के नामांतरण नहीं पाये जाने पर कलेक्‍टर जैन ने सरोदा के पटवारी को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कलेक्‍टर ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि पटवारी, सचिव सभी खातेदारों से मृतक नामांतरण एवं पीएम किसान सम्‍मान निधि संबंधी आवेदन लेकर उनका त्‍वरित निराकरण कर अवगत कराये। कलेक्‍टर जैन ने ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहा कि किसान भाई प्राकृतिक खेती अपनाये, गोबर के खाद का उपयोग करें , नैनो, यूरिया को बढावा दे।

कलेक्‍टर ने सरोदा के दिव्‍यांग बालक मंयक पिता भरत सेन की राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की टीम को गांव में भेजकर उपचार की नि:शुल्‍क व्‍यवस्‍था करने के निर्देश भी सीएचओ को दिए। कलेक्‍टर ने पैर से दिव्‍यांग बजरंगसिह को दिव्‍यांग पेंशन का लाभ नहीं मिलने पर नाराजगी जताई और उसे तत्‍काल पेंशन स्‍वीकृत करने के निर्देश दिए। ग्राम नीलीया में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए कहाकि नीलीया पंचायत के गांव भोजपुरा में आबादी घोषित क्षेत्र कर दी गई है। अब आबादी क्षेत्र में रहवासियों को जमीन का मालीकाना हक मिल जायेगा। कलेक्‍टर ने ग्रामीणों की मांग पर वन राजस्‍व विभाग की संयुक्‍त टीम बनाकर, विवाद का निराकरण करवाने के निर्देशभी एसडीएम को दिए। कलेक्‍टर ने दिव्‍यांग माया पाटीदार को स्‍कूल में प्रवेश दिलाकर उसे दिव्‍यांग पेंशन का लाभ दिलाने के निर्देश भी तहसीलदार को दिए। कलेक्‍टर जैन ने नीलीया में ग्रामीणों की मांग पर रास्‍ता संबंधी विवाद के निराकरण के लिए मौका मुआयना किया और एसडीएम को रास्‍ता खुलवाने के निर्देश दिए।

इस मौके पर एसडीएम राजकुमार हलदर , तहसीलदार सुश्री सलोनी पटवा, सरपंच अर्जुन जाट एवं ग्रामीणजन उपस्थि‍त थे।

Related Post