Latest News

किसी ‘रामबाण’ से कम नहीं है काला लहसुन, जानें इसके अनेक फायदे

Neemuch headlines December 24, 2023, 8:23 am Technology

आमतौर में सभी घरों में लहसुन का उपयोग किया जाता है। यह सफेद रंग का होता है इसे हर सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए शामिल किया जाता है। लेकिन आज हम आपको यहां सफेद लहसुन नहीं बल्कि काले लहसुन के बारे में बताने जा रहे हैं, क्या आपने कभी कल लहसुन देखा है, अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस लेख के द्वारा काले लहसुन के बारे में बताएंगे।

काले लहसुन गहरे रंग और स्वाद में हल्का मीठा होता है। यह स्वास्थ्य के लिए सफेद लहसुन से दो गुना ज्यादा अच्छा माना जाता है। सफेद लहसुन की तुलना में इसमें गंध होती है। इसी के साथ चलिए जानते हैं,

काले लहसुन से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं। काले लहसुन में कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं काले लहसुन को सुपर फूड माना जाता है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन सी और कैल्सियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को गंभीर से गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं।

काले लहसुन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं:-

पाचन करें दुरुस्त:-

काले लहसुन का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। कल लहसुन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। काले लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन को बेहतर रखने में सहायता करते हैं।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करें:-

ब्लड शुगर के मरीजों को काले लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरस गुण पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में काफी हद तक काम करते हैं।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद:-

दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए काले लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है। काले लहसुन में एलिसिन नाम का गुण पाया जाता है जो खून को पतला करने और हार्ट ब्लॉकेज से बचाने में मदद करता है।

दिमाग को करें तेज:-

काले लहसुन का सेवन करने से दिमाग में होने वाली सूजन कम होती है और याददाश्त बेहतर बनती है। इसलिए काले लहसुन को दिमाग की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। बीटा अमाइलॉइड नामक प्रोटीन के जमा होने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ता है। ऐसी स्थिति में काले लहसुन का सेवन इस खतरे को कम कर सकता है।

Related Post