Latest News

महाकाल भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग बंद पढ़े पूरी खबर।

Neemuch headlines December 22, 2023, 12:04 pm Technology

उज्जैन। नए साल के अवसर पर अपार भीड़ की संभावना को देखते हुए ज्योतिर्लिंग महाकाल में मंदिर प्रशासन, उज्जैन द्वारा 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग बंद कर दी गई है। इस बात की जानकारी देते हुए मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि भीड़ वाले इन दिनों में भस्म आरती के चलायमान दर्शन करवाए जाएंगे और इसके लिए कार्तिक मंडपम् को खाली रखा जाएगा।

श्रद्धालु तड़के 4 बजे कतार में लगकर चलित भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे। पुराने साल 2023 की विदाई और नए साल 2024 के स्वागत में देशभर से श्रद्धालु भगवान महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आएंगे। जो भी श्रद्धालु 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के समीप स्थित भस्म आरती बुकिंग काउंटर से ऑफलाइन अनुमति प्राप्त करना होगी। यहां सीट फुल होने पर दर्शनार्थी चलायमान व्यवस्था से भस्म आरती के दर्शन कर सकते हैं। महाकाल मंदिर में प्रतिदिन तड़के 4 से सुबह 6 बजे तक भगवान महाकाल की भस्म आरती होती है।

2 घंटे में भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन, श्रृंगार, भस्म अर्पण, भोग और आरती के बाद मंत्र पुष्पांजलि होती है। आरती की इस संपूर्ण प्रक्रिया के दर्शन के लिए मंदिर समिति प्रतिदिन 1,700 भक्तों को अनुमति जारी करती है।

Related Post