Latest News

UPSC ने CDS परीक्षा के लिए निकाली बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स।

Neemuch headlines December 20, 2023, 4:56 pm Technology

आर्मी में जवान बनने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS) की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 दिसंबर 2023 से शुरू कर दी गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार CDS 1 भर्ती परीक्षा के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 9 जनवरी 2024 की शाम 6 बजे तक निर्धारित की गई है।

कुल पद:-

457 पदों का विवरण UPSC की तरफ से CDS 1 भर्ती परीक्षा के कुल 457 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिसमें भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून के लिए 100 पद, भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला के लिए 32 पद, वायु सेना (AF), हैदराबाद के लिए 32 पद, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, चेन्नई (मद्रास) के लिए 257 पद, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (महिला), चेन्नई (मद्रास) के लिए 18 पद शामिल है।

महत्त्वपूर्ण तारीखें UPSC ने विभिन्न पदों की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में एडिट या फिर सुधार करने के लिए 10 से 16 जनवरी के बीच की तारीख दी है।

वहीं परीक्षा की तारीख जारी नोटिफिकेशन के आधार पर 21 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है।

शैक्षणिक योग्यता UPSC की तरफ से जारी CDS के विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पसा किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें। आयु-पात्रता UPSC की तरफ से विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की नयूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 24 साल निर्धारित की गई है। आवेदन शुल्क UPSC ने CDS के विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं एससी, एसटी और महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए छूट प्रदान किया गया है।

Related Post