जिले की सभी जनपदों की 10-10 पंचायतों को हर माह टी.बी. मुक्‍त करवाये- कलेक्टर दिनेश जैन।

Neemuch headlines December 18, 2023, 6:00 pm Technology

नीमच । टी.बी.मुक्‍त भारत अभियान के तहत नीमच जिल की तीनों जनपद क्षेत्र की 10-10 ग्राम पंचायतों को हरमाह टी.बी.मुक्‍त घोषित करवाये। विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के शिविरों में टी.बी.रोगियों की अधिकाधिक जॉच करें, और विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के पोर्टल पर स्‍क्रीनिंग का डेटा अपलोड करें। सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य संगठकों (सीएचओ) द्वारा टी.बी.मरीजों की जॉच के कार्य की प्रगति के आधार पर सत्यापन करने के बाद ही उन्‍हे इन्‍सेटिव का भुगतान करें।

यह निर्देश कलेक्‍टर दिनेश जैन ने सोमवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में आयोजित जिला स्‍वास्‍थ्‍य समित की बैठक में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा के दौरान दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद, सहायक कलेक्‍टर सृजन वर्मा, सीएमएचओं, डॉ.एस.एस. बघेल व सभी बीएमओं, स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.आशीष बोरना, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एंव बाल विकास ताराचन्‍द मेहरा व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्‍टर जैन ने राष्‍ट्रीय परिवार कल्‍याण कार्यक्रम की लक्ष्‍यपूति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए, कि परिवार कल्‍याण कार्यक्रम की लक्ष्‍यपूर्ति पर विशेष ध्‍यान दिया जाये। पुरूष नसबंदी को प्रोत्‍साहित किया जाये। पुरूष नसबंदी के लक्ष्‍य को हांसिल करने के लिए प्रत्‍येक पंचायत से दो-दो पुरूष नसबंदी करवाने का लक्ष्‍य पंचायत सचिव को और पुरूष स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता को चार-चार नसबंदी का लक्ष्‍य आवंटित करने के निर्देश दिए। सभी बीएमओं समय-समय पर एनआरसी का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें, कि एनआरसी में कोई भी सीट खाली ना रहे।

बैठक में आयरन डेफीसिएन्‍सी जागरूकता माह की तैयारियों की समीक्षा में बताया गया, कि 18 दिसम्‍बर 2023 से 18 जनवरी 2024 तक आयरन डेफीसिएन्‍सी माह का आयोजन किया जा रहा है। इस माह में बच्‍चों को आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट खिलाई जावेगी। कलेक्‍टर ने निजी स्‍कूलों के बच्‍चों को भी आयरन टेबलेट लिखवाने के लिए प्रस्‍ताव भेजने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्‍टर ने आंगनवाडी केन्‍द्रों के बच्चों को आयरन सिरप पिलाने एंव अभियान की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए। निर्देश दिए गये, कि प्रत्‍येक मंगलवार की शाम को कितने बच्‍चों को आयरन टेबलेट खिलाई गई।

इसकी जानकारी संकलित कर उपलब्‍ध करायें इस कार्य की मॉनिटरिंग के लिए संकुलप्राचार्य एवं जनशिक्षकों को लगाने के निर्देश भी दिए गये ।

Related Post