प्रेक्षक जावले एवं श्रीमती विजयारानी ने मतदान दलों के प्रशिक्षण का लिया जायजा

Neemuch headlines November 7, 2023, 4:45 pm Technology

नीमच। विधानसभा निर्वाचन-2023 में लगे, सभी मतदान दलों के कर्मचारी निष्पक्षता एंव सजगता के साथ अपने निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करें। मतदान संबंधी निर्देशों का पीठासीन अधिकारी एंव मतदान अधिकारी बारिकी से अध्ययन कर लें, ताकि उन्हें सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराने में कोई परेशानी ना हो। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन के मार्गदर्शन में मंगलवार को आयोजित मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही।

मतदान दलों का दो दिवसीय प्रशिक्षण शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नीमच व जावद तथा शासकीय महाविद्यालय मनासा में मंगलवार को आयोजित किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग क प्रेक्षक किशन नारायणराव जावले एंव श्रीमती जे. विजयारानी ने मंगलवार को उत्‍कृष्‍ट विद्यालय नीमच तथा जावद एवं मनासा में मतदान दलों के प्रशिक्षण का निरीक्षण कर, जायजा लिया। उन्‍होने मतदान दलों में पीठासीन अधिकारियों को ईव्‍हीएम मशीन के हेण्‍ड ऑन प्रशिक्षण के बारे में भी पूछा ओर पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारियो से चेलेन्‍ज वोट, टेण्‍डर वोट की प्रक्रिया की जानकारी भी ली।

प्रेक्षक  जावले एवं श्रीमती जे.विजयारानी ने उत्‍कृष्‍ट विद्यालय नीमच में डाक मत पत्र ,ईडीसी के लिए स्‍थापित फेसिलिटेशन सेन्‍टर का भी अवलोकन कर, जायजा लिया।

इस मौके पर कलेक्‍टर एंव जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश जैन, एसडीएम डॉ.ममता खेडे, व अन्‍य अधिकारी भी उपस्थित थे। इस प्रशिक्षण में विधानसभा निर्वाचन-2023 में लगे मतदान अधिकारियों को बताया गया, कि उन्हें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन एंव वीवीपीएटी के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है।

वे ईव्हीएम व वीवीपीएटी के बारे में अच्छी तरह से पूर्वाभ्यास करले,ताकि उन्हे स्वतंत्र, निष्पक्ष एव शांतिपूर्ण सु-व्यवस्थित मतदान कराने में कोई कठिनाई ना हो। मतदानकर्मी निर्देश पुस्तिका का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रशिक्षण मेंमास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रयोगात्मक तरीके से दलों को मतदान समाग्री प्राप्त करने, मतदान केंद्र की सुरक्षा व्यवस्था, निर्वाचन विधि लागू करने, मतदाता की पहचान का सत्यापन, अमिट स्याही लगाने, मतदान की गोपनीयता बनाए रखने प्रपत्रों की पूर्ति, मतपत्र लेखा तैयार करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में ईव्हीएम व वीवीपीएटी के बारे निर्वाचन से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी विस्तार- पूर्वक दी गई, तथा पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों को छोटे-छोटे समूह में इलेक्ट्रॉनिक ईव्हीएम व वीवीपीएटी के बारे में विस्तार से समझाईश देते हुए, ईव्हीएम व वीवीपीएटी का संचालन भी करवाया गया।

Related Post