Latest News

जन संपदा संरक्षण को लेकर काँग्रेस नेता भानु प्रताप सिंह के आरोप, बेशकीमती सम्पदा संरक्षण को लेकर नपा प्रशासन की प्रतिबद्धता पर सवाल

neemuch headlines October 7, 2023, 8:19 pm Technology

नपा स्वत्व की जमीनों के असंगत आवंटन, अतिक्रमण और अवैध कब्जों की अनदेखी का सिलसिला जारी रहा तो नीमच नपा के पास नही बचेगी कोई जमीन

नीमच । नीमच जिला युवा काँग्रेस अध्यक्ष और नीमच विधानसभा क्षेत्र के सक्रिय नेता भानुप्रताप सिंह राठौड़ भाटखेड़ा ने नीमच नगरपालिका की बेशकीमती जन भूमियों के उचित संरक्षण और सुनियोजित प्रबंधन को लेकर भाजपा की नगरपालिका अध्यक्ष और मुख्य नगरपालिका अधिकारी की नीति एवं नीयत पर गम्भीर सवाल खड़े किए हैं । यहां जारी एक बयान में राठौड़ ने कहा कि प्रामाणिक तथ्य गवाह है कि नगर पालिका परिषद का नेतृत्व जब काँग्रेस के निर्वाचित जन प्रतिनिधियों के पास रहा है तब - तब नपा स्वत्व की जन - सम्पदा को अवैध कब्जों से मुक्त करवा कर उचित संरक्षण किया गया और विकास की अनिवार्य जरूरत होने पर सतर्कतापूर्वक सार्वजनिक हितों के लिए ही जमीनो का आवंटन किया गया । दूसरी ओर जब - जब भी नपा का नेतृत्व भाजपा के पास गया है तब - तब स्वार्थगत नीति एवं नीयत का प्रदर्शन करते हुए भाजपा से जुड़े संगठनों और नेताओं को ही नपा की बेशकीमती जन - सम्पदा आवंटित की गई हैं ।

पिछली नगरपालिका परिषद में भी यही रवैया चरम पर रहा था और अब लगभग 15 महीनों से भाजपा के नेतृत्व वाली वर्तमान नगरपालिका अध्यक्ष और संगी - साथी भी ऐसा ही कार्य करते हुए मुख्य नपा अधिकारी सांठगांठ कर नपा की बेशकीमती जमीनों को खुर्द - बुर्द करने का ही षडयंत्र रच रहे हैं । श्री राठौड़ ने कहा कि , नपा की अनेक अचल सम्पतियों पर किये गए अवैध कब्जों तथा अतिक्रमण के संदर्भ में न्यायिक प्रकरणों में नगरपालिका के पक्ष में निर्णय आ चुके हैं लेकिन न्याय निर्णयों को ठंडे बस्ते में डाल कर नपा प्रशासन द्वारा करोड़ों रु. मूल्य की भूमियों को वापस नपा के कब्जे में लेने की ठोस कार्यवाही को अनदेखा किया जा रहा हैं । इस संदर्भ में योजना क्रमांक 34 और 36 में अवैध आवंटन का चर्चित मामला सबसे बड़ी मिसाल है । शासन , प्रशासन और न्यायिक स्तर पर नपा के पक्ष में निर्णय के बावजूद दो सौ करोड़ रु से भी अधिक मूल्य के प्लाटों पर नपा द्वारा आज तक भी कब्जा नही लिया गया है और मामले को जैसे तैसे लटकाते हुए अनुचित समाधान की कोशिशें जारी हैं ।

नपा की अनमोल सम्पतियों को लुटने - लुटाने का यह स्पष्ट मामला कहा जा सकता हैं । इतना ही नहीं एक सुविचारित रणनीति के तहत नपा अध्यक्ष और भाजपा के प्रमुख लोगों को नपा की भूमियों पर अतिक्रमण तथा अवैध कब्जों की खुली छूट भी दी जा रही हैं। राठौड़ ने आरोप लगाया कि नगरपालिका के व्यापक हितों को नजरंदाज करते हुए भाजपा के पूर्व नपा अध्यक्षों की तरह मौजूदा अध्यक्ष ने भी व्यापक लोकहितकारी प्रयोजन के बजाय नपा की बेशकीमती भूमि अपने संगठन को आवंटित करने का कदम उठाया हैं । असंगत आवंटन के ऐसे ही उदाहरण शहर के और भागों में भी सामने आ रहे हैं । कई अनुचित आवंटनों को स्वार्थगत कारणों से वैध करने के षड़यंत्र भी नपा में चल रहे हैं । राठौड़ ने कहा कि असंगत आवंटन अवैध कब्जों, अतिक्रमण और नपा पक्ष में न्याय निर्णय के बावजूद नपा स्वत्व की भूमियों के पुनः आधिपत्य को लेकर सुनियोजित ढिलाई के चलते वैसे भी नीमच नगर पालिका के पास अब खुद अपनी भावी जरूरतों और विकास के लिए मौके की इनी - गिनी जमीने ही बची है । अगर उनको भी इसी तरह असंगत आवंटन की भेंट चढ़ा दिया गया तो नपा के पास अपनी कहने के लिए कोई जमीन ही नहीं बचेगी यह साफ हैं। राठौर ने मांग की है कि नगर तथा जन-जन के व्यापक हितों को ध्यान में रखते हुए नगरपालिका स्वत्व की जमीनों पर प्राथमिकता से आधिपत्य किया जाए तथा बची जमीनों का सुनियोजित सदुपयोग निर्धारित कर जन विश्वास की रक्षा करना चाहिए । इस संदर्भ में ढिलाई और नीयत की खामी के दुष्परिणाम आने वाले शहर में पूरे शहर को भोगने पड़ेंगे ।

Related Post