पशु चिकित्सालय में परमानेंट डॉक्टर नहीं होने से विरान हुआ अस्पताल, इलाज के अभाव के कारण गौपालक परेशान।

प्रदीप जैन October 2, 2023, 4:43 pm Technology

सिंगोली। सिंगोली स्थित शासकीय पशु चिकित्सालय में डॉक्टर नहीं रहने से क्षेत्र के पशुपालकों सहित किसी बेसहारा गौवंश के साथ अचानक घटित होने वाली घटना दुर्घटना के समय जीव दया प्रेमियो एवं गौरक्षकों को खासी परेशानी हो रही है। हालत यह है कि लाखों रुपये की लागत से मवेशीयो के बेहतर इलाज के लिए बना पशु अस्पताल शोभा की वस्तु बन गया है।

मवेशी अस्पताल में कर्मचारी और डॉक्टर नहीं रहने से यह अस्पताल लोगों को मुंह चिढ़ा रहा है। वैसे झांतला में पशु अस्पताल से लेडीस डॉक्टर को सप्ताह में दो दिनों के लिए सिंगोली, प्रतिनियोजित तो किया गया है लेकिन इसके अलावा अम्बा, परलाई,व झांतला क्षैत्र भी इन्ही एक लेडीज डांक्टर के जिम्मे होने से यह प्रतिनियोजन खानापूर्ति ही बना हुआ है। इधर पशु चिकित्सालय बंद होने के कारण इस क्षेत्र के पशुपालकों को अपने मवेशियों का इलाज कराने के लिए भटकना पड़ता है। पशुपालकों को अपनी गाढ़ी कमाई प्राइवेट पशु चिकित्सक पर खर्च करना पड़ रही है। पैसे के अभाव में मवेशियों का सही इलाज नहीं हो पाने से मवेशियों की जान भी चली जाती है। पशुपालकों ने बताया कि सिंगोली पशु चिकित्सालय में ताला बंद रहता है। क्षेत्र के जीव दया प्रेमियों व गौरक्षकों आदि ने बताया कि विभागीय अधिकारी को भी इससे अवगत कराने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

पशुओं के आपातकाल में इलाज की व्यवस्था नहीं है। अस्पताल परिसर में मवेशी को रखने के लिए लाखों खर्च कर बनाए गए भवन विरान हो रहे हैं ,शेड की स्थिति भी बदतर हो चुकी है। स्थानीय पशुपालको, गौरक्षको ने जनप्रतिनिधियों सहित पशु चिकित्सालय विभाग से सिंगोली में परमानेंट स्थाई डॉक्टर की पदस्थापना की मांग की है।

Related Post