नगर परिषद मूलभूत व नगर सुरक्षा पर ध्यान देंना है आवश्यक।

विनोद पोरवाल। October 2, 2023, 2:31 pm Technology

कुकडेश्वर। नगर परिषद कुकड़ेश्वर की अनदेखी के चलते कभी भी कोई बड़ा हादसा नगर में घटित हो सकता है नगर की और ध्यान दे तो नगर के कुकड़ेश्वर मनासा रोड स्थित से श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव जाने वाले मार्ग नाका व पुलिया के यहां पर नगर परिषद द्वारा नाले के ऊपर दुकानों का निर्माण किया जा रहा है, उक्त निर्माण के लिए निर्माण मटेरियल गिट्टी व रेती के डंपर सड़क पर ढेर करवा रखें जिससे मार्ग अवरूद्ध होकर कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना को जन्म दे सकती हैं।

लंबे अरसे से आधे रोड पर मटेरियल पड़ा है, उक्त और नगर परिषद के जिम्मेदारों का ध्यान नहीं जाने से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती है। इसी प्रकार नगर में ऐसे कई मोड़ व चौराहे जहां पर अतिक्रमण के साथ ही जिर्णक्षिण सड़के जो की नल जल योजना के लिए खोदी गई व नालियों पर टूटी जालियां हों, इसी क्रम में श्री सहस्त्र मुखेश्वर महादेव के तालाब घाट से छतरी तक की तालाब पाल जो छत्रिग्रस्त होकर कभी भी गिर सकती है। तालाब पाल के समीप बने सीसी रोड के ऊपर विद्युत विभाग द्वारा बड़ी लाइन के पोल लगा रखा जो नगर परिषद द्वारा निर्मित दुकानों के समीप वाली पाल के समीप लंबी दरार होने एवं दीवार के बीच लंबा गड्ढा होने के चलते कभी भी विद्युत पोल व दीवार गिर कर किसी बड़े हादसे को जन्म दे सकती हैं। नगर परिषद का इस और ध्यान दिलाने के बाद भी आज दिन तक नगर परिषद ने होने वाली दुर्घटना को रोकने के लिए कोई बचाव कार्य नहीं किया इसी प्रकार पूर्व में तालाब पाल के ऊपर तालाब में गंदगी ना हो इस हेतु पाल के ऊपर तार की जाली लगा रखी जिसे भी लोगों ने कहीं जगह से खोल रखी व तोड़ दी लेकिन नगर परिषद ने इन्हें ठीक करने एवम इसकी सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया वर्तमान महादेव का तालाब खाली है नगर परिषद चाहे तो उक्त छत्रिग्रस्त दीवाल के समीप आर सी सी की दीवाल बना सकती जो की पूर्व परिषद ने प्रस्ताव में भी ले रखी नगर परिषद अगर आम जन की सुरक्षा व पुरानी धरोहर को बचाना चाहे तो दीवाल खड़ी कर तालाब पाल का जीर्णोद्धार कर सकती है।

लेकिन नगर परिषद सिर्फ निर्माण की बातें करती हैं और विकास के दावे करती है लेकिन धरातल पर देखो तो मूलभूत सुविधा एवं अति आवश्यक सुविधाओं के साथ ही आमजन की सुरक्षा की तरफ ध्यान नहीं है। इस सम्बन्ध में इनका कहना मुख्य नगर पालिका अधिकारी कमलसिंह परमार ने कहा कि मकान व बिल्डिंग के निर्माण कार्य चल रहे है जिनके आम रास्ते पर पड़े मटेरियल को उठाने के लिए तत्काल निर्देश देता हूं साथ ही नगर में नालियों के ऊपर पड़ी टूटी जालियों को ठीक करवाने का आदेश निकाल रहा है इसी प्रकार महादेव तालाब जिर्णशीर्ण पाल के निर्माण का टेंडर निकल चुका है शीघ्र ही कार्य प्रारंभ होगा।

Related Post