स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक तारीख, एक साथ, एक घण्टे स्वच्छता के लिए किया गया श्रमदान

neemuch headlines October 1, 2023, 6:39 pm Technology

जीरन। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान मनाने को लेकर एक अक्तूबर को सुबह दस बजे एक साथ एक घंटे स्वच्छता के लिए श्रमदान हेतु स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की गई है।

राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष के दो अक्तूबर को स्वच्छता एक जन आंदोलन का रूप देने हेतु स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है। रविवार एक अक्टूबर को प्रातः 10 बजे नगर परिषद जीरन द्वारा पुराने बस स्टेण्ड पर महात्मा गांधी को पुष्पहार समर्पित कर अभियान प्रांरभ किया गया। जिसमें नगर परिषद अध्यक्ष रामकरण सगवारिया, सीएमओं नन्दलाल प्रजापति, पार्षद प्रतिनिधि एवं स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर राजेश लक्षकार, गणमान्य नागरिक एवं नगर परिषद के कर्मचारी उपस्थित रहे। स्वच्छ भारत दिवस 2023 की प्रस्तावना के रूप में वार्षिक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा अभियान स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण द्वारा संयुक्त रूप से इसे दो अक्तूबर को आयोजित कराया जा रहा है। जिसका फोकस साफ- सफाई और सफाई मित्रों के कल्याण पर आधारित है। इसके तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित बस स्टैंड, पर्यटन स्थल, तीर्थ स्थल, चिड़ियांघर, उद्यान, ऐतिहासिक स्मारक, विरासत स्थल, नदी का किनारा, नालियां इत्यादि अन्य सार्वजनिक स्थानों को व्यापक स्तर पर स्वच्छ किया जाना है। इसके तहत गतिविधियों के मुख्य घटक के रूप में जिला, प्रखंड या गांव में वैसे जगह जहां पूर्व से अपशिष्ट पदार्थ जमा हो, वैसे स्थलों को चिन्हित कर साफ-सफाई किया जाना आवश्यक है।

स्वच्छता पखवाड़ा के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में साफ-सफाई अभियान, शपथ ग्रहण, जागरुकता रैली एवं आदर्शव स्वच्छ ग्राम की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाकर इस दौरान लोगों को जागरूक दृष्टिकोण अपनाते हुए अपने क्षेत्र को स्वच्छ और सुंदर बनाने की अपील की गई।

Related Post