अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठजन दिवस पर रेडक्रॉस ने किया वरिष्ठ व वृद्धजनो का सम्मान, मुख्य अतिथि गुर्जर ने कहा.. बुजुर्गो को सहारे के साथ अपनत्व की भी जरुरत होती है.

neemuch headlines October 1, 2023, 5:32 pm Technology

मंदसौर। विश्व वृद्धजन दिवस पर रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा संचालित वात्सल्य धाम पर रहने वाले वृद्धजनों और विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ठ सेवाएं दे चुके वरिष्ठजनो का सम्मान किया गया। इस अवसर पर हुड़को डायरेक्टर एवं भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर ने कहा कि रेडक्रॉस प्रबंध समिति ने मंदसौर में शुरू हुए वृद्धाश्रम को वात्सल्य धाम बनाया है।

इससे यहाँ निवास करने वाले वृद्धजनों के एक परिवार सा अपनापन मिला है। इसके लिए पूरी प्रबंध समिति बधाई की पात्र है। आपने कहा कि उपेक्षा के शिकार बुजुर्गो को सहारे के साथ ही अपनत्व की जरुरत होती है। यह अपनत्व यहाँ देखने को मिल रहा है। गुर्जर ने वृद्धजनों और वरिष्ठजनों के सम्मान को ईश्वर की आराधना के समान बताया। नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में भौतिकतावादी नई पीढ़ी के कुछेक युवा दंपत्तियों की वजह से ही वृद्धाश्रम जैसे प्रकल्प चलाने पढ़ रहे है। आज भी चिंतन और समीक्षा की जरुरत है उन्होंने कहा कि बुजुगों की सेवा और माता-पिता की सेवा से बढ़ा न कोई धर्म है और न ही कोई पुण्य कार्य । सभी इस बात को समझें और नई पीढ़ी को सही राह दिखाए।

इस अवसर पर रेडक्रॉस चैयरमेन प्रितेश चावला ने कहा कि पीड़ित मानवता से लेकर वरिष्ठजनों की सेवा को लेकर रेडक्रॉस प्रबंध समिति पूरी तरह से कृत संकल्पित है। वात्सल्य धाम में जो बुजुर्ग रहते है, उन्हें माता-पिता के समान सम्मान मिले और उनको एक परिवार सा माहौल यहाँ मिले, इस लक्ष्य को लेकर हम सब हर संभव प्रयास करते है। यहाँ कि व्यवस्थाओ को लेकर सामाजिक संगठनों और समाजसेवियों का मिलने वाला सहयोग सराहनीय है। इस दौरान नपा उपाध्यक्ष श्रीमती नम्रता चावला ने कहा कि मंदसौर की रेडक्रॉस सोसाइटी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सेवा के ध्येय का अक्षरशः अनुसरण किया है। वात्सल्य धाम की व्यवस्थाएं देखकर यह नहीं लगता है कि यहाँ कोई बुजुर्ग अकेले या निराश्रित है। एक परिवार सा माहौल देखकर सब लोग इस परिवार से जुड़ रहे है। इस अवसर पर रेडक्रॉस कोषाध्यक्ष पत्रकार राहुल सोनी ने स्वागत भाषण दिया और अनंत श्रद्धाहार योजना की जानकारी दी। समाजसेवी शशि मारु ने भी सम्बोधित किया। संचालन वात्सल्य धाम प्रकल्प प्रभारी राजेश नामदेव ने किया आभार डायरेक्टर पुष्पेंद्र भावसार ने माना। इस अवसर पर नपा सभापति कौशल्यादेवी बंधवार, सभापति दीपमाला मकवाना, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष निर्मला गुप्ता, भाजपा जिला मंत्री प्रीति रोखले, पार्षद सुनीता भावसार व वरिष्ठ श्रीमती नानीबाई नामदेव के साथ ही रेडक्रॉस के ट्रेजरार राहुल सोनी, वत्सल्यधाम प्रभारी राजेश नामदेव डायरेक्टरगण पुष्पेंद्र भावसार, नरेन्द्र मारु, डॉ कमलेश कुमावत, हेमंत शर्मा, डॉ आशीष खिमेसरा, चंद्रशेखर निगम, श्री मेनारिया, भाजपा नेता रामेश्वर मकवाना, आदि मंचासीन के साथ राजाराम तंवर, अजीजुलाह खा, जवाहरलाल जैन, राव विजयसिंग, नरेंद्र बंधवार, रमा माथुर, विद्या कडोतिया, अंजलि दिवान, शंकरलाल व्यास, अनिल नागोरी, आदि उपस्थित थे।

शाल श्रीफल भेंटकर किया सम्मान विश्व वरिष्ठजन दिवस पर रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय योगदान देने वाले डेढ़ दर्जन वरिष्ठजनों को माला पहनाकर और शाल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया गया। साथ ही वात्सल्य धाम में निवासरत वृद्धजनों का भी बहुमान कर उन्हें वस्त्र भेंट किये गए।

Related Post