कांग्रेस नेता तरूण बाहेती ने की सीएम से तुरंत मुआवजा देने की मांग, बारिश की खेंच और अतिवृष्टि दोनों से नीमच जिले में भारी नुकसान।

neemuch headlines September 30, 2023, 12:01 pm Technology

नीमच । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान आज 30 सितंबर को नीमच जिले के दौरे पर आ रहे है। नीमच जिले में समय पर बारिश नहीं होने के कारण हजारों किसानों की फसलें चौपट हो गई है। वे ऐसे जिले में आ रहे है, जहां पर प्रकृति की मार से सोयाबीन, उड़द की फसलों को शत प्रतिशत नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री से मांग है कि किसानों को फसल नुकसानी एवं घाटे से उभारने के लिए आज ही मुआवजा देने की घोषणा करें। कांग्रेस नेता एवं जिला पंचायत सदस्य तरूण बाहेती ने जिले के किसानों की बर्बाद हुई फसलों के लिए राहत देने की मांग करते हुए कहा कि अभी तक नीमच जिले में फसलों को हुए नुकसान का सर्वे का काम शुरू नहीं हुआ है। जिले के अधिकारी भी शासन के आदेश का इंतजार कर रहे है। बारिश समय पर नहीं होने से तो फसलों की पैदावर में नुकसान हुआ ही है साथ ही बची हुई फसलों को अत्यधिक बारिश से ज्यादा नुकसान हुआ है।

जिस समय बारिश की जरूरत थी, उस समय बारिश नहीं होने से किसानों की फसलें खेतों पर ही सूख गई. वहीं जिस समय बारिश की जरूरत नहीं थी उस समय जोरदार बारिश हुई, जिससे जो शेष बची हुई फसलें थी, वह भी गल कर खराब हो गई। मौसम की मार से किसानों की आर्थिक कमर टूट गई है। इस बार औसतन एक क्विंटल सोयाबीन प्रति बीघा की पैदावर हुई है।

जबकि फसल की लागत जी दो क्विंटल सोयाबीन के मूल्य के बराबर है। एक तरफ जिले में पटवारी हड़ताल की वजह से किसानों के नुकसान का सर्वे नहीं हो पाया वहीं दूसरी और जिला प्रशासन ने भी सर्वे के लिए कोई गंभीरता नही दिखाई। बाहेती ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान किसानों की दुख- पीडा के समय उनकी भावनाओं को समझे और किसानों को तुरंत राहत प्रदान करें हर किसान इन दिनों मुआवजे की मांग कर रहा है, उनका अधिकार है और जरूरत भी है। कांग्रेस नेता तरुण बाहेती ने कहा कि लगातार पिछले चार बार से किसानों की फसलों में अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि हो रही है जिससे किसानों को लगातार नुकसान का सामना करना पड़ रहा है । बाहेती ने कहा की विडंबना है की सत्ताधारी पार्टी भाजपा के जनप्रतिनिधि एवं पार्टी के नेता फसलों की नुकसानी देखने के लिए किसी भी किसान के खेत में जाने की हिम्मत तक नहीं जुटा पाए हैं। बाहेती ने आज ही किसानों को राहत देने की मांग मुख्यमंत्री से करी है भादवामाता मंदिर में शासन ने नहीं किए कोई काम, फिर भी कॉरिडोर का शुभारंभ करने आ रहे है ।

सीएम- कांग्रेस नेता बाहेती ने कहा कि चुनावी वर्ष में वोट बैंक के लिए काम का श्रेय लेने में भाजपा हमेशा आगे ही रही है। प्रसिद्ध चमत्कारिक मंदिर मां भादवामाता मंदिर का कॉरिडोर बन रहा है। अभी वर्तमान में शासन द्वारा एक काम भी शुरू नहीं किया गया है। मंदिर निर्माण व बाउंड्रीवाल का निर्माण वर्तमान में शहर के समाजसेवियों द्वारा किया जा रहा है, जबकि वर्तमान में इसके अलावा कोई काम मंदिर परिसर में नहीं चल रहा है। समाजसेवियों का काम खुद का काम बताकर वाहवाही लूटने का प्रयास किया जा रहा है। शासन द्वारा स्वीकृत राशि के काम पहले जमीनी स्तर पर करवाए जाते, फिर शुभारंभ करवाया जाता तो श्रेय लेना उचित था।

Related Post