Latest News

जावद क्षेत्र का हर एक एक बच्‍चा दुनिया का सबसे स्‍मार्ट बनेगा- मंत्री सखलेचा

Neemuch headlines September 28, 2023, 7:12 pm Technology

नीमच । लेपटाप छात्र-छात्राओं के लिए देश और दुनिया का सबसे स्‍मार्ट विद्यार्थी बनने का टूल साबित होगा। लेपटाप के माध्‍यम से छात्र-छात्राएं स्‍वयं पढाई करेंगे। साथ ही अपने माता-पिता परिजनों, पडोसियों को भी डिजीटली साक्षर बनाने का काम करेंगे। यह लेपटाप जावद क्षेत्र में डिजीटल साक्षरता की नई क्रांति का सूत्रपात करेगा।

जावद क्षेत्र का बच्‍चा दुनिया का सबसे स्‍मार्ट बच्‍चा बनेगा। यह बात प्रदेश के एम.एस.एम.ई. तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने गुरूवार को नगर परिषद डीकेन में क्षेत्र के विभिन्‍न शासकीय विद्यालयों के 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 208 छात्र-छात्राओं को लेपटाप वितरित करते हुए कही। इस मौके पर  जसवंत बंजारा, न.प.अध्‍यक्ष श्रवण पाटीदार,  पिंकेश मंडोवरा, सतीश व्‍यास, एसडीएम राजकुमार हलदरसहित अन्‍य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण एवं बडी संख्‍या में छात्र-छात्राएं और उनके माता-पिता उपस्थि‍त थे।

मंत्री  सखलेचा ने कहा, कि जावद क्षेत्र के 10वीं, 11वीं एवं 12वीं में कुल 4500 छात्र-छात्राएं है। उनमें से 2000 बच्‍चों को लेपटॉप वितरित किए गये। यह लेपटाप निरंतर तीन वर्ष पढाई करने के बाद संबंधित छात्र-छात्राओं के पास ही रहेगा। उनसे वापस नहीं लिया जावेगा। मंत्री श्री सखलेचा ने छात्र-छात्राओं को लेपटॉप के माध्‍यम से पढाई कर, अपने सपनों को साकार करने का संकल्‍प भी दिलाया। उन्‍होने कहा, कि अगली कडी में लेपटॉप से शेष रहे बच्‍चों को भी लेपटॉप प्रदान किया जावेगा।

सखलेचा ने छात्र-छात्राओं से लेपटॉप के माध्‍यम से ऑनलाईन कोर्सेस की पढाई करने का भी आव्‍हान किया। उन्‍होने कहा कि जावद क्षेत्र के 17 स्‍कूलों को फ्री वाई फाई झोन बनाया जा रहा है। इन स्‍कूलों के एक कि.मी. की परिधि में नि:शुल्‍क वाई फाई की सुविधा मिलेगी। जिससे इंटरनेट की नि:शुल्‍क सुविधा विद्यार्थियों को प्राप्‍त होगी।

प्रारंभ में मंत्री  सखलेचा व अतिथियों ने मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण कर तथा कन्‍याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। क्षेत्र के विभिन्‍न विद्यालयों के प्राचार्यो और शिक्षकगणों ने अतिथियों का स्‍वागत किया।

Related Post