एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन के बाद जिला कलेक्टर को ज्ञापन

Neemuch headlines September 26, 2023, 4:53 pm Technology

नीमच। जिला अभिभाषक संघ नीमच के तत्वाधान में स्थानीय बार संगठन से जुड़े वकीलों एवं पदाधिकारीयों ने मंगलवार दोपहर 1 बजे जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर के प्रतिनिधि एसडीएम विजय सेनानी को सोपा, हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन में बार के पदाधिकारीयों ने अध्यक्ष मनीष जोशी के नेतृत्व में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट की मांग को लेकर जिला कलेक्टर कार्यालय में विरोध स्वरूप रैली निकालकर जमकर नारेबाजी की गई और प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग की गई।

ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया कि अधिवक्ता समाज का महत्वपुर्ण अंग होकर न्यायालय का उपभोक्ताओं के पक्षकार का प्रतिनिधित्व करते है तथा खुले प्रांगण में बैठकर पीड़ित पक्षकार को न्याय दिलाते है तथा अभिभाषक वर्ग के पास अच्छे बुरे हर प्रकार का कार्य करने वाले पक्षकार न्यायालय प्रांगण में अभिभाषक के घर व आफिस पर आते हैं, तथा अभिभाषक वर्ग समाज के मध्य भी आता जाता हैं। जिसके फलस्वरूप अभिभाषक वर्ग पर आये दिन हमले होते हैं। अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए राज्य अधिवक्ता परिषद द्वारा प्रस्तावित एडवोकेट बिल जो कि राज्य सरकार के पास लंबित है उसे पास कराकर प्रोटेक्शन एक्ट अतिशीघ्र लागु करें ताकि प्रदेश के अधिवक्ताओं पर होने वाले हमलो पर अकुंश लगाया जा सकें। जिसके लिए अधिवक्ताओं द्वारा कब से इस एक्ट को लागू करने की मांग कि जा रही। हिन्दुस्तान के अनेक राज्यों में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु कर दिया गया हैं, अभिभाषकों के सम्मान एवं उनकी सुरक्षा संबंधी मांगों को लेकर मध्यप्रदेश शासन द्वारा एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु नहीं किये जाने से अन्य सभी मांगों के समर्थन में मध्यप्रदेश के अधिवक्ताओं द्वारा अनेकों बार न्यायिक कार्यावाहीयों से विरत रहते हुए पूर्व में भी कई बार मांग की गई तथा सन् 2012 में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में वकील पंचायत के आयोजन के दौरान एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु करने की घोषणा भी कि गई थी किन्तु म.प्र. राज्य अधिवक्ता परिषद एवं प्रदेश के समस्त अभिभाषक संघों को मुख्यमंत्री द्वारा केवल घोषणा का आश्वासन ही दिया गया परन्तु एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु नहीं किया गया, वर्ष 2018-19 में भी वकील पंचायत के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा यह पुर्ण आश्वासन दिया गया था कि शीघ्र अतिशीघ्र एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू कर दिया जायेगा किन्तु अभी तक मध्यप्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु नहीं हुआ है इस कारण यह ज्ञापन प्रेषित कर जिला अभिभाषक संघ नीमच पुनः यह मांग करता है कि मध्यप्रदेश में अतिशीघ्र एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागु किया जाना आवश्यक एवं न्यायोचित है।

इस अवसर पर ज्ञापन का वाचन वरिष्ठ एडवोकेट दिनेश शर्मा ने किया तथा ज्ञापन एसडीम विजय सेनी को बार एसोसिएशन अध्यक्ष मनीष जोशी के नेतृत्व में सोपा गया। ज्ञापन सौंपते समय जिला अभिभाषक संघ अध्यक्ष मनीष जोशी, सचिव लक्ष्मण सिंह भाटी, दीपक शर्मा, एडवोकेट मनीष कौशल, अमित शर्मा, रमेश राजोरा, मनोज शर्मा, युगल किशोर बैरागी, आदि एडवोकेट सदस्य उपस्थित थे।

Related Post