करोड़ो रूपये का राजस्व देने वाली नीमच कृषि मंडी के हाल बेहाल

Neemuch headlines September 23, 2023, 7:55 pm Technology

नीमच सम्पूर्ण देश में जय जवान जय किसान का नारा लगाने वाले सत्तारूढ़ पार्टी के जनप्रतिनिधि नीमच कृषि मंडी के प्रति कितने सजग है यह मंडी की अव्यवस्था देखकर स्वतः ही लगाई जा सकती है. जहां अन्नदाता किसान के लिए न पीने के पानी की व्यवस्था है, न साफ सफाई की व्यवस्था है और न ही स्वच्छता आंदोलन का ढोल पीटने वाले शिवराज जी के राज में शौचालय की उत्तम व्यवस्था है।

 उक्त तंज कसते आप के मंदसौर संसदीय क्षेत्र के लोकसभा प्रमुख नवीन कुमार अग्रवाल ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया की प्रातःकाल लहसुन मंडी नीमच का निरीक्षण किया तो वंहा चारो और गंदगी व्याप्त है साथ ही बाउंड्री वाल से सीमेंट कंक्रीट तक गाजर घास ने अपना साम्राज्य स्थापित कर रखा है। रात्रि में आने वाले किसानो को जहरीले जानवरो का डर रहता है दूसरी और मंडी में जो टंकिया पीने के पानी की बनी है उनमे शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध नहीं है और न ही नल की टोंटियों सही लगी है तो भगवान ही बता सकता है की जब टंकियों में बेसिक सुविधा ही नहीं है। तो उन टंकियों में सफाई कब हुई होगी, यह भगवन भरोसे ही है। दूसरी और पानी की टंकी के पास जाने के लिए जो सीमेंट कंक्रीट प्लेटफार्म बना है वो भी गंदगी कीचड़ से युक्त है जिसमे अन्नदाता किसान फिसलकर चोटिल हो रहे है। अग्रवाल ने कह की जब बेसिक सुविधाएं ही मंडी कमेटी करोड़ो रूपये टैक्स कमाकर अन्नदाता किसानो को नहीं दे पा रही है तो किस प्रकार से शिवराज सरकार किसान हितेषी है।

इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। अग्रवाल ने कहा की अगर वास्तव में मंडी की व्यवस्था सुधारना है तो तुरंत साफ सफाई की उत्तम व्यवस्था कर पिने की पानी के लिए नियमित समय अंतराल से टंकियों की सफाई कर एवं शुद्ध पेयजल हेतु आर ओ सिस्टम लगाकर एवं तुलाई के लिए प्रतीक्षा रत वाहनों के लिए सीमेंट कंक्रीट प्लेटफार्म पर वाहनों को खड़ा रहने के लिए पार्किंग नुमा मार्किंग कर मंडी की व्यवस्था सुधारना चाहिए ताकि प्रदेश में एवं दूसरे प्रदेशो से आने वाले अन्नदाता किसानो को सुविधा उपलब्ध हो साथ ही एक अच्छी छवि प्रदेश सरकार की निर्मित हो । समय रहते अगर उक्त व्यवस्था नहीं सुधरी तो आम आदमी पार्टी अग्र आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगी।

Related Post