Latest News

आज जावद बदल रहा है, दुनिया का मार्गदर्शक बन रहा है-मंत्री सखलेचा

Neemuch headlines September 21, 2023, 7:40 pm Technology

नीमच। प्रदेश के एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा, कि डिजिटल शिक्षा के माध्यम से अब जावद तेजी से बदल रहा है। दुनिया का मार्गदर्शक बन रहा है और डिजिटल इंडिया के प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करने में अपना पूरा योगदान दे रहा है। यह बात प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने गुरुवार को रतनगढ़ के सामुदायिक भवन में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न 10 हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के 60% से अधिक अंक लाने वाले प्रतिभाशाली 282 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित करते हुए कहीं।

इस मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुगन बाई कचरूलाल गुर्जर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधि  प्रभुलाल धाकड़,जसवंत बंजारा, पिंकेश मंडोवरा, सतीश व्यास एवं अन्य जनप्रतिनिधि एवं पार्षदगण भी उपस्थित थे ।

मंत्री  सखलेचा ने अपने उद्बबोधन में कहा , कि मैं हमेशा विकास की राजनीति करता हूं। अपने पराये की राजनीति में नहीं करता। उन्होंने कहा कि वह जल्दी ही 100 माध्यमिक विद्यालय में 100 बड़े डिजिटल बोर्ड उपलब्ध करवा रहे हैं। उनका प्रयास है, कि जावद क्षेत्र का कोई भी बच्चा शिक्षा के मामले में किसी से भी पीछे ना रहे। उन्होंने ऑनलाइन मार्केटिंग पर बल देते हुए कहा, कि ऑनलाइन मार्केटिंग को क्षेत्र में बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनीमेशन की पढ़ाई इस कार्य में मददगार होगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनीमेशन की पढ़ाई कर छात्र-छात्राएं अतिरिक्त 2 घंटे ऑनलाइन काम कर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकेंगे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कचरूलाल गुर्जर ने नगर रतनगढ़ में पिछले एक वर्ष में हुए विभिन्न विकास कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। एसडीएम राजकुमार हलदर ने मंत्री श्री सखलेचा द्वारा जावद क्षेत्र में स्वास्थ्य , शिक्षा और आंगनवाड़ी के क्षेत्र में हुए नवाचारों के बारे में भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम को  प्रभुलाल धाकड़ एवं श्री सतीश व्यास ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में मंत्री श्री सखलेचा ने दीप प्रज्वलित कर, कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

तत्पश्चात क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्यो ने और पार्षदगणों ने मंत्री श्री सखलेचा का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री राजेन्‍द्र जोशी ने किया। अंत में जिला शिक्षा अधिकारी श्री सी.के.शर्मा ने आभार माना। छात्रा-छात्राओं ने किया

अंग्रेजी में मंत्री श्री सखलेचा से संवाद:-

कार्यक्रम में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एनीमेशन की पढ़ाई सीख रही उमर की छात्रा शिवानी धाकड़ एवं सजना धाकड़ ने अंग्रेजी में एक दूसरे से वार्तालाप कर, ऑनलाइन कक्षाओं को काफी उपयोगी बताया और शिक्षा का ऑनलाइन अवसर उपलब्ध कराने के लिए मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा का आभार व्यक्त करते हुए उनको धन्यवाद दिया। रतनगढ़ के छात्र गौरव सोनी, श्रवण बंजारा, माया प्रजापति, अंशु अब्बासी ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से एनीमेशन, चैट-जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंग्लिश स्पीकिंग के अर्जित ज्ञान के बारे में बताया और ऑनलाइन कक्षाओं को काफी उपयोगी बताते हुए अध्ययन का अवसर प्रदान करने के लिए मंत्री सखलेचा को धन्यवाद दिया।

Related Post