Latest News

इधर उधर की बात ना कर यह करवां क्‍यू लूटा मुझे रहबरों से गिला नहीं, तेरी रहबरी पर सवाल है? – डॉ.निलय

Neemuch headlines September 20, 2023, 6:11 pm Technology

नीमच । देश के प्रख्‍यात मोटिवेशनल स्‍पीकर डॉ. नंदितेश निलय का जिला प्रशासन व्‍दारा नीमच के आयुष भवन में बुधवार को विषय पर प्रेरणादायी व्‍याख्‍यान आयोजित किया गया।

कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसपी अ‍मित कुमार तोलानी, एडीएम सुश्री नेहा मीना, जिला पंचायत सीईओ गुरूप्रसाद की उपस्थिति में आयोजित इस प्रेरणादायी व्‍याख्‍यान में विभिन्‍न विभागों के जिला अधिकारी, कर्मचारी व नगर के प्रबुद्धजन उपस्थित थे। डॉ.नंदितेश निलय ने अपने व्‍याख्‍यान की शुरूआत ‘’इधर उधर की बात ना कर, यह कारवां क्‍यों लूटा’’ पंक्तियों से की। उन्‍होने अपने प्रेरणादायी उद्धबोधन में कहा कि माता-पिता को कभी यह नहीं कहना चाहिए, कि मैं व्‍यस्‍त हूं।पिता की डांट सुनना चाहिए। उन्‍होने कहा, कि जिस पेड में जड नहीं हो, उसे हरा भरा करने का प्रयास नहीं करें। डॉ.निलय ने कहा कि हडि्डयों का दर्द दिक्‍कत तो सभी बताते है, पर मन का दर्द दिक्‍कत कौन बताता है? उन्‍होने कहा कि इंसान चाहे किसी भी पद पर हो, उसे अपने माता-पिता से पुत्र बनकर मिलना चाहिए। उन्‍होने कहा, कि आप कही भी रहे अपनी मां के साथ समय अवश्‍य बिताए। डॉ.निलय ने दुर्गुणों और दुव्‍यसनों, तम्‍बाकु, गुटखा, बीडी, सिगरेट का त्‍याग करने और शरीर को खराब नहीं करने पर भी बल दिया।

डॉ.नंदितेश निलय ने माता-पिता की नजर में अच्‍छा ईंसान बनने की आवश्‍यकता पर बल देते हुए कहा कि माननीय मूल्‍यों का जीवन में बहुत महत्‍व है। उन्‍होने ‘’गगन- निशा, मृत्‍यु और वृक्ष आदि शब्‍दों पर आधारित विषय पर भी विस्‍तार से व्‍याख्‍यान दिया। कलेक्‍टर दिनेश जैन ने अपने स्‍वागत उदबोधन में डॉ.निलेश निलय की उपलब्धियों के बारे में विस्‍तार से बताते हुए कहा कि वे हमेशा मानवीय मूल्‍यों की सीख देते है। डॉ.निलय ने मानवीय मूल्‍यों पर आधारित पुस्‍तक ‘’आईये इंसान बने’’ लिखी है, जो काफी लोकप्रिय और प्रेरणादायी है। डॉ.राजेश पाटीदार ने डॉ.नंदितेश निलय के जीवन परिचय एवं उपलब्धियों पर विस्‍तार से प्रकाश डाला।

प्रारंभ में कलेक्‍टर दिनेश जैन, एसपी अमित कुमार तोलानी, एडीएम सुश्री नेहा मीना, सुश्री प्रीती संघवी, सुश्री किरण आंजना आदि ने डॉ.निलय का स्‍वागत किया। नगर समस्‍या एवं सुझाव ग्रुप के पदाधिकारियों ने भी डॉ.निलय का स्‍वागत किया। अंत में जिला प्रशासन की ओर से कलेक्‍टर एवं एसपी व अन्‍य अधिकारियों ने डॉ.निलय को स्‍मृति चिन्‍ह भेंट किया। इस मौके पर उपस्थितजनों को मतदान करने के संबंध में मतदाता जागरूकता की शपथ भी डॉ.नंदितेश निलय व्‍दारा दिलाई गई।

Related Post