Latest News

डिजीटल और आत्‍मनिर्भर भारत का सपना जावद साकार करेगा-मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा

प्रदीप जैन September 18, 2023, 7:21 pm Technology

नीमच । डिजीटल भारत और आत्‍मनिर्भर भारत का सपना सबसे पहले जावद क्षेत्र के छात्र-छात्राएं डिजीटल शिक्षा के माध्‍यम से पढाई कर साकार करेंगे। यह बात प्रदेश के सूक्ष्‍म लघु मध्‍यम उद्यम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने सोमवार को मण्‍डी प्रांगण सिंगोली में विकासखण्‍ड जावद के विभिन्‍न विद्यालयों के प्रतिभाशाली 410 छात्र-छात्राओं को लेपटाप वितरित करते हुए कही।

इस मौके पर न.प.अध्‍यक्ष सुरेश जैन, उपाध्‍यक्ष मोतीलाल धाकड, जनपद अध्‍यक्ष गोपाल चारण, जिला पंचायत उपाध्‍यक्ष प्रतिनिधि प्रभुलाल धाकड, अशोक विक्रम सोनी, गोपाल धाकड, पारस जैनसहित जनपद सदस्‍यगण एवं सरपंचगण, पार्षदगण उपस्थित थे। मंत्री सखलेचा ने कहा, कि हम वसुदेव कुटुम्‍भकम का भाव रखते है। सर्म्‍पूण जावद क्षेत्र हमारा परिवार है। हम विश्‍व कल्‍याण की कामना करते है। उन्‍होने कहा कि हमारी भावी पीढी डिजिटल तकनीक को समझकर, ज्ञान अर्जित करेंगे, तो जावद देश में अग्रणी विधानसभा क्षेत्र बनेगा। मंत्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र में शिक्षा के मामले में काफी परिवर्तन आया है। परिणामस्‍वरूप कोज्‍या जैसे जनजातीय बाहुल्‍य क्षेत्र में भी आज सर्वसुविधा युक्‍त स्‍कूल की सुविधा है।

वहां के छात्र-छात्राएं भी ऑनलाईन अध्‍ययन कर ए.आई.एनीमेशन एवं इंग्लिश स्‍पीकिंग सीख गये है। मंत्री श्री सखलेचा ने छात्र-छात्राओं का आव्‍हान करते हुए कहा कि वे बडा सपना देखे और उसे पूरा करने के लिए अपने आप को समर्पित करें। उन्‍होने कहा कि आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस विजुअल रियलिटी(वी.आर.) का समय रहेगा। ए.आई.एनीमेशन के क्षेत्र में रोजगार की अपार सम्‍भावनाएं बन रही है। मंत्री सखलेचा ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटीलिजेंस के माध्‍यम से खेती की तकनीक में भी काफी परिवर्तन आएगे और खेती का स्‍वरूप ही बदल जायेगा। उन्‍होने कहा कि जावद क्षेत्र के 2 हजार छात्र-छात्राएं लेपटॉप प्राप्‍त कर, लेपटाप के माध्‍यम से दुनिया की नई एडवांस टेक्‍नालॉजी का ज्ञान हांसिल करेगे। उन्‍होने आशा व्‍यक्‍त की, कि जावद क्षेत्र की भावी पीढी स्‍मार्ट बनेगी और भौतिक विकास के साथ ही भावी पीढी का सर्वांगीण विकास होगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सखलेचा ने कहा कि सरकारी स्‍कूलों को वाईफाई की सुविधा उपलब्‍ध कराई जा रही है, जिससे, कि छात्र-छात्राएं नि:शुल्‍क वाईफाई सुविधा का उपयोग कर, लेपटॉप के माध्‍यम से ये नवीनतम तकनीक हांसिल कर सके। उन्‍होने आंगनवाडी केंद्रों के बच्‍चों को अर्ली लर्निंग कीट, टेबलेट फर्नीचर प्रदान कर, उन्‍हें प्‍ले स्‍कूल के रूप में विकसित करने के बारे में भी बताया। कार्यक्रम को एसडीएम श्री राजकुमार हलदर, गोपाल चारण, श्री अशोक विक्रम सोनीने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य राजेन्‍द्र जोशी ने किया तथा अंत में जिला शिक्षा अधिकारी सीके शर्मा ने आभार माना। ऑनलाईन कक्षाओं के माध्‍यम से ए.आई.एनीमेशन एवं इंग्लिश स्‍पीकिंग की पढाई करने वाली सरकारी स्‍कूल की छात्रा रितिका, परिधि, अदितिएवं शशी ने अंग्रेजी में वार्तालाप संवाद कर, ऑनलाईन कक्षाओं के माध्‍यम से अर्जित ज्ञान के बारे में विस्‍तार से बताया। जापानी, लेंग्‍वेज सीखने वाले कोज्‍या स्‍कूल के छात्र शिवराम एवं छात्रा मैना गुर्जर ने भी जापानी लेंग्‍वेज में संवाद किया। प्रारंभ मे मंत्री सखलेचा ने कन्‍याओं का पूजन एवं मॉ सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विभिन्‍न विद्यालयों के प्राचार्यो ने अतिथियों का स्‍वागत किया। मंत्री श्री सखलेचा ने विभिन्‍न विद्यालयों के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को लेपटाप भी वितरित किए। इस मौके पर जनप्रतिनिधि, क्षेत्र के सरपंच, जनपद सदस्‍य, विभिन्‍न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, शिक्षकगण एवं बडी संख्‍या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Related Post