जाजू कन्या महाविद्यालय में जागरूकता पर सेमिनार संपन्न.

Neemuch headlines September 3, 2023, 5:17 pm Technology

नीमच । आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत  सीताराम जाजू शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय नीमच में "वित्तीय जागरूकता " विषय पर एक सेमिनार सफलतापूर्वक संपन्न हुआ ।

विषय के मुख्य वक्ता एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी नीमच के ब्रांच मैनेजर  धर्मेंद्र सांखला ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में प्रत्येक व्यक्ति को अपनी बचत को सही जगह पर निवेश करके अपने जीवन एवं परिवार की सुरक्षा पर ध्यान देना अति आवश्यक है। देश की आर्थिक प्रगति के लिए प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा एवं जीवन बीमा होना ही चाहिए। किसी भी फ्रॉड या अवैध कंपनी के चक्कर में नहीं पड़ते हुए आईआरडीए द्वारा विनियमित कंपनी से ही सारी शर्तें समझने के बाद ही बीमा लेना चाहिए ।

अर्थशास्त्र विभाग के प्राध्यापक डॉ. पी. सी. रांका ने विषय का प्रतिपादन करते हुए कहा कि बचत के सही ढंग एवं तरीकों से उपयोग को समझने की क्षमता ही वित्तीय जागरूकता है। बैंकिंग एवं वित्त से संबंधित सामान्य जानकारी होना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। जो लोग मेहनत समय एवं ज्ञान के साथ अपने धन का समझदारी से सही योजनाओं में योजनाबद्ध निवेश करते हैं, वे ही भविष्य में स्वयं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में सक्षम होते हैं वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. बीना चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए तथा वित्तीय फ्राड से बचाव हेतु वित्तीय जागरूकता पर सेमिनार में चर्चा होना बहुत ही आवश्यक है। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के डिप्टी मैनेजर श्रीमती टीना गुप्ता, वित्तीय सलाहकार श्रीमती अमन चौहान एवं विकास अधिकारी श्रीमती जूली यादव ने विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाओं के बारे में अवगत कराया ।

सेमिनार में महाविद्यालयीन स्टाफ के साथ-साथ बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थी । सेमिनार में छात्राओं ने अनेक प्रश्न किए, जिनका समाधान वक्ताओं द्वारा किया गया । कार्यक्रम का संचालन डॉ. पी. सी. रांका ने किया तथा आभार कुमारी अंजली मूलचंदानी बी. काम. तृतीय वर्ष ने प्रस्तुत किया।

Related Post