स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी ने संवाद कार्यक्रम तहत किया जिले के चिकित्‍सको व मरीजों से संवाद

Neemuch headlines August 28, 2023, 6:47 pm Technology

नीमच । लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरीने संवाद कार्यक्रम के तहत गत दिवस नीमच जिले के डॉ. शम्भुलाल पाटीदार चिकित्सा अधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पालसोडा से दूरभाष पर सीधे चर्चा की।

मंत्री डॉ.चौधरी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की जनसंख्या, वहाँ पर पदस्थ चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मचारियों के स्वीकृत कार्यरत एवं रिक्त पदो की संख्या, उपलब्ध रहने वाली अनिवार्य औषधि की संख्या एवं वर्तमान में संस्था में उपलब्ध औषधियों की जानकारी संस्था में होने वाली पैथालॉजी जॉच, बाहय रोगी की प्रतिदिन की संख्या, सहित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की लक्ष्यपूर्ति, सम्पूर्ण कायाकल्प आदि की जानकारी ली। डॉ.शम्भुलाल पाटीदार ने अवगत कराया, कि संस्था में 02 चिकित्सक एवं 15 सहायक कर्मचारी मरीजों को स्वास्थ्य सेवाऐं प्रदान कर रहे है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 299 अनिवार्य औषधि के विरूद्ध 180 प्रकार की औषधियों उपलब्ध है।

मंत्री डॉ.चौधरी व्दारा जानकारी लेने पर बताया गया, कि उनकी संस्था से संबंधित सर्जरी एवं अन्य परिवार कल्याण आपरेशन जिला चिकित्सालय नीमच में होने से अनिवार्य औषधि सूची के इंजेक्शन एवं औषधियों की उनकी संस्था में उपयोगिता नहीं होने से प्राप्त नहीं की जाती है। चिकित्सक ने अवगत कराया ,उकि इन उपलब्ध औषधियों से संस्था में आने वाले औसतन 40-45 मरीजों का प्रतिदिन संतुष्टिपूर्वक समुचित उपचार किया जा रहा है। मंत्री डॉ.चौधरी व्दारा संस्था में सर्दी खांसी जुकाम से पीडित होकर उपचार हेतु आये  समरथ पिता पन्नालाल निवासी पालसोडा से सीधे चर्चा कर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पालसोडा में प्रदाय की जा रही चिकित्सा सेवाओं के संबंध में वार्तालाप किया। उक्त मरीज ने संस्था में उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सुविधा पर संतोष व्यक्त किया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने डॉ.शम्भुलाल पाटीदार को उनके व्दारा जनता को दी जा रही सेवाओं के लिए शुभकामनाएँ दी।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी द्वारा संवाद कार्यक्रम के तहत हेल्थ पेलनेस सेंटर बेसला नीमच जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी  संजीवकुमार पुजारी से दूरभाष पर सीधे चर्चा की गई। उन्‍होने हेल्थ वेलनेस सेंटर में उपलब्ध जाँच औषधियों, उपलब्ध स्टाफ दस्तक अभियान में किये जा रहे कार्य, हेल्थ वेलनेस सेंटर के भवन, बिजली, पानी की व्यवस्था एवं हेल्थ वेलनेस सेंटर में गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने निर्देश दिये, कि हेल्थ वेलनेस सेंटर में मरीजों एवं गर्भवती महिलाओं के परीक्षण, उपचार में किसी प्रकार की कमी नही आना चाहिएतथा नियत समय पर नियमित रूप से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाए।

Related Post