Latest News

बारिश के मौसम में हो रहा है throat infection तो इन टिप्स को करें फॉलो

Neemuch Headlines August 6, 2023, 7:48 am Technology

बारिश के मौसम में सर्दी या जुकाम की परेशानी अधिकतर लोगों को होती है। बरसात में बैक्टीरिया और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। गले में होने वाले संक्रमण के कारण लोगों को कुछ खाने में या बोलने में बहुत समस्या होती है। साथ ही लगातार गले में रहने वाला दर्द आपको परेशान भी करता है। गले में होने वाले दर्द या संक्रमण की समस्या से बचने के लिए आप कुछ घरेलु उपाय को कर सकते हैं। जब गले में संक्रमण माइल्ड हो तो आपको इन उपायों से जल्दी निजात मिल जाएगा

( throat infection treatment at home) । अगर गले में इन्फेक्शन की समस्या बढ़ गई हो या घरेलु उपाय करने के बाद भी थ्रोट इन्फेक्शन कम न हो तो आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। चलिए जानते हैं कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में.........

1. नमक के पानी के गरारेः नमक के पानी के गरारे करने से आपको गले के इन्फेक्शन से जल्द राहत मिल सकती है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि नमक के पानी से गरारे करने से गले में पनप रहे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। आप एक ग्लास पानी में आधा छोटा चम्मच नमक घोलें। इसके बाद इस पानी से 10 मिनट तक गरारे करें। आप गरम पानी में भी नमक मिला सकते हैं।

2. लहसुन का सेवन करें: सर्दी और जुकाम के लिए लहसुन का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है। लहसुन को एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए। लहसुन को कच्चा खाने से ज्यादा फायदा होता है। आप गले में संक्रमण को दूर करने के लिए लहसुन की 3-4 कलियों को खाली पेट खा सकते हैं। इसके सेवन से आपको संक्रमण से जल्द राहत मिलेगी।

3. हल्दी के दूध का सेवन: गले के संक्रमण से बचने के लिए आप हल्दी के दूध का भी सेवन कर सकते हैं। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको बैक्टीरिया या इन्फेक्शन से बचाते हैं। साथ ही आपकी इम्युनिटी को बेहतर भी बनाते हैं। गले से कफ और संक्रमण को दूर करने के लिए आप गर्म दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार रात को सोते समय इसका सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

4. भाप लेने से होगा फायदा: सर्दी, जुकाम, बुखार या गले में संक्रमण को दूर करने के लिए आप पानी की भाप ले सकते हैं। संक्रमण को दूर करने के लिए भाप लेना बहुत फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि भाप लेने से ऊपरी श्वसन पथ में बलगम के साथ पैदा हो रहे बैक्टीरिया का बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके लिए आप किसी बर्तन में पानी गर्म कर लें। अब चेहरे को बर्तन के थोड़ा ऊपर रखते हुए सिर को टॉवल से ढक लें। लंबी-लंबी सांस लें जिससे भाप पूरी तरह से श्वसन पथ को साफ कर सके। आप गर्म पानी में विक्स या हल्दी भी डाल सकते हैं।

Related Post