Latest News

ग्राम जाट मे लाखों रुपए लागत से बनी गौशाला के हाल बेहाल, जिम्मेदारों की लापरवाही व देख रेख एवं ईलाज के अभाव में आए दिन तडप कर मर रही है गौमाता

निर्मल मूंदड़ा June 30, 2023, 8:41 am Technology

क्या गोवंश की रक्षा के लिए जागेगा शासन- प्रशासन..?

रतनगढ़। मध्यप्रदेश सरकार द्वार लाखों रुपए खर्च कर हर विधानसभा क्षेत्र मे तीन चार पंचायतो के बीच एक गौशाला खोली गई।

जिसके माद्यम से बैसहारा गोवंश की रक्षा एवं व्यवस्थित देखरेख व खानपान की व्यवस्था की जा सके। इसके लिए प्रतिमाह शासन द्वारा हजारों रुपए प्रत्येक गौशाला पर खर्च भी किए जा रहे हैं। लेकिन गौशाला के लिए बनाई गई समिति के कर्ताधर्ताओ की लापरवाही के चलते अधिकांश गौशालाओं मे गोवंश की हालत दयनीय स्थिति मे है।नीमच जिला मुख्यालय से 72 किलोमीटर दूरी पर जावद विधान सभा क्षेत्र के अंतिम छोर पर बसे ग्राम पंचायत जाट मे श्रीराम गौशाला जिम्मेदारों की लापरवाही एवं देख रेख के अभाव में बद से बदतर हो गई है। ग्राम जाट की श्रीराम गोशाला मे गौमाता की स्थिति बहुत दयनीय अवस्था में है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गौशाला की गाये साफ- सफाई, चारा-पानी व समय पर ईलाज के अभाव से आए दिन तडफ -तडफ कर मरने को मजबूर हो रही है।जहां किसी गाय बछड़े के मुंह एवं शरीर पर बिमारी की वजह से किड़े पड़ गए है।तो कोई ईलाज के अभाव मे पडे-पडे शरीर की चमड़ी गल जाने से सड़ाधं मार रही है।वहीं लापरवाही का आलम यह है।कि गोवंश के लिए पीने के पानी की खैर भी व्यवस्थित साफ सफाई के अभाव मे गंदगी से पटी पड़ी है।गौशाला मे गोवंश के लिये बनाए गए चारा गृह मे गंदा पानी भरा पडा है।जिससे चारा, भूसा सड़ांध मार रहा है। छोटे बछडो के रहने के लिए बनाए कमरे में भयंकर गंदगी एवं बदबू के बीच पशु आहार के कट्टे रखे हुए है। जिन पर बकरे- बकरीया घुम रहे है। गौशाला में लगाए गए दरवाजों एवं पंखों का कोई अता पता नहीं है। लापरवाही के चलते ना तो गायों को समय पर चारा-भूसा व पानी मिल पा रहा है। और ना ही पशु आहार। गौशाला मे चारों ओर फैली हुई गंदगी के कारण भयंकर मच्छर पनप रहे हैं। जिसके कारण गौमाता बीमार हो रही है।

इनका कहना है :-

इस विषय में मुझे कोई जानकारी नहीं है। गौशाला को समूह चलाता है। आप उनसे जानकारी मांगो।

--लालूराम भील सरपंच ग्राम पंचायत जाट। गौशाला मे बिमार गायो की वस्तुस्थिति जानने के लिए पशुचिकित्सक को पहुंच कर देखने के निर्देश दे दिए गए हैं।कल स्वयं जाकर स्थिति का अवलोकन करेगें।

-शिवानी गर्ग अनुविभागीय अधिकारी जावद।

Related Post