सिंगोली शहर के सीए निर्भिक गाँधी भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन, स्वछता सर्वेक्षण 2023 के ब्रांड एम्बेसेडर, स्वच्छता के लिए करेंगे जागरूक

प्रदीप जैन June 25, 2023, 2:19 pm Technology

सिंगोली। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए भीलवाड़ा नगर परिषद चेयरमेन राकेश पाठक एवं आयुक्त हेमाराम के आदेशानुसार सीए शाखा के पूर्व अध्यक्ष सीए निर्भिक गाँधी को स्वछता सर्वेक्षण 2023 का स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। निर्भिक गांधी सिंगोली शहर के व्यवसायी पूरण प्रकाश गांधी के पुत्र है।

साथ ही नगर की जनता से अपील करते हुए कहा की वह नगर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने में अपना सहयोग प्रदान करे। सभापति पाठक ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता के लिए लोगों को जागरूक किया जाना आवश्यक है। इसके लिए आवश्यक है कि जन सहभागिता प्राप्त करते हुए स्वच्छता कार्यक्रम को एक जन आन्दोलन का स्वरूप प्रदान किया जाए। यह तभी सम्भव है जब समाज और शहर का प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक अपनी क्षमता के अनुरूप इस कार्य में सहयोग प्रदान करे।

स्वछता जागरूकता हेतु कार्यरत :-

गाँधी द्वारा शहर में स्वछता जागरूकता हेतु नगर परिषद् के साथ मिलकर स्वछता जागरूकता अभियान के तहत विब्भिन कार्यक्रमों का आयोजन नियमित किया जाता रहा है, जिसके तहत 16000 विधार्थियों को स्वछता की शपथ , नगर परिषद् सफाई योद्धाओं के लिए स्वछता कार्यशाला, नुक्कड़ नाटक, श्रमदान, वृक्षारोपण, टॉक शो, शहर की दीवारों पर पेंटिंग प्रतियोगिता जैसे कई कार्यक्रम आयोजित करवाए थे ।

ब्रांड एम्बेसेडर की भूमिका :-

स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के तहत ब्रांड एम्बेसेडर की भूमिकाएं भी निर्धारित की गई हैं। इनमें स्वच्छ भारत मिशन की टीम के साथ बैठक में सहभागिता और गतिविधियों के आयोजन के लिए सुझाव एवं परामर्श देना, गतिविधियों का आयोजन करना, श्रमदान कार्यक्रमों, स्वच्छता शपथ जैसे कार्यक्रमों में भागीदारी, दूसरे व्यक्तियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, कचरा अलगाव के प्रति जागरूकता फैलाना, होम कंपोस्टिंग, स्वच्छता एप आदि के उपयोग एवं 3आर (Reduce, Reuse, Recycle,) सिद्धांतों के बारे में जनसमुदाय को जागरूक करना तथा निकाय स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्वच्छता संबंधी विचारों से जनमानस को जागरूक करना शामिल हैं।

Related Post