कांग्रेस नेता भानुप्रताप सिंह की जन हितकारी मांग, बारिश से पहले नीमच क्षेत्र के गांवो में कच्चे रास्तों को सुधारा जाए

Neemuch headlines June 17, 2023, 8:53 pm Technology

दो दशक से ग्रामीण अंचलों में कच्चे और उबड़ - खाबड़ रास्तों पर सुधार की अनदेखी के कारण आवागमन में परेशानी भोग रहें है ग्रामीणजन

नीमच। नीमच जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष भानुप्रताप सिंह राठौड़ भटखेड़ा ने गुरुवार को यहां जारी बयान में नीमच विधानसभा क्षेत्र की 68 ग्राम पंचायतों में बारिश से पहले सर्वे करवा कर आवागमन में बाधा एवं परेशानी पैदा कर रहे सभी कच्चे मार्गों पर सुधार , मोरमीकरण और जरूरी निर्माण कार्य करवाने का आग्रह जिला कलेक्टर से किया है। राठौड़ ने कहा है कि , नीमच विधानसभा क्षेत्र की 68 ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आने वाले कई मार्ग अभी भी कच्चे , उबड़ - खाबड़ और क्षतिग्रस्त स्थिति में है ।

हाल के दिनों में ग्राम पंचायत भटखेड़ा , जमुनिया , सेमली चन्द्रावत , लखमी , कोटड़ी इश्तमुरार और चम्पी सहित अन्य पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण और ग्रामीणों से चर्चा के दौरान कच्चे रास्तों से सम्बंधित समस्या सामने आई है । लगभग समूचे ग्रामीण भागों में ज्यादातर मार्ग कच्चे , टूटे हुए औऱ अस्त - व्यस्त स्थिति में है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो दशक में विधायक, जिला और जनपद पंचायत और पंचायत स्तर पर अनेकानेक बार परेशानी का उल्लेख करते हुए सुधार का अनुरोध किया गया है किंतु अभी तक कोई प्रभावी कदम नहीं उठाए जा रहे हैं । विधायक जी की ओर से भी सकारात्मक सहयोग नहीं दिख पा रहा है । सरकार से सम्बद्ध पंचायतों को जरूरत के अनुरूप धनराशि का आवंटन नहीं होने से मार्ग सुधार नही हो पा रहें है । --- श्री राठौड़ ने स्पष्ट किया है कि , कच्चे रास्तों पर सुधार नहीं होने से कई पंचायतों का परस्पर सम्पर्क कठिन हो रहा है ।

ग्रामीणों को आवागमन में भारी कठिनाइयां झेलनी पड़ रही है और बारिश के मौसम में तो स्थिति बहुत बिगड़ने से आवागमन ही बाधित हो जाता है । कमोबेश यह स्थितियां क्षेत्र की सभी 68 ग्राम पंचायतों के कई गांवों से जुड़े मार्गों की है । श्री राठौड़ ने यह भी उल्लेख किया है कि नीमच क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में कई मार्गों के बीच नदी , नाले और रपट है और बारिश के समय वहां आवागमन बाधित होता है । कभी तेज़ बहाव की चपेट में आकर लोगों के बह जाने की दुर्घटनाएं भी हर साल होती है । इसके बावजूद सुधार एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों की अनदेखी बहुत दुःखद बात है।

राठौड़ ने कलेक्टर दिनेश जैन से ग्रामीण क्षेत्रों के रास्तों की दुर्दशा और उनसे ग्रामीणों को होने वाली दिक्कतों के तथ्यात्मक आधारों पर मांग की है कि , जिला और जनपद पंचायत के जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित कर बारिश से पहले प्राथमिकता से नीमच विधानसभा क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों का सर्वे करवाते हुए सभी कच्चे मार्गों के सुधार, निर्माण और मोरमीकरण का कार्य करवाया जाए। राठौड़ ने कहा कि, हर साल बारिश में होने वाले हादसों से सबक लेते हुए अविलम्ब क्षेत्र के नदी , नालों और रपट पर चेतावनी तथा सुरक्षा के समुचित प्रबन्ध कर यह सुनिश्चित किया जाए कि बारिश के दौरान किसी भी व्यक्ति को अकाल मौत का शिकार नहीं होना पड़ेगा। राठौड़ ने कहा कि पिछले दो दशक से ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन के मार्गों के सुधार की अनदेखी दुर्भाग्यपूर्ण है और अब इस बारे में कोई भी विलम्ब और उपेक्षा नहीं होनी चाहिए तभी ग्रामवासियों के साथ सही न्याय होगा।

Related Post